बदले मौसम के कारण मुख्य नहर में पानी की मात्रा घटाई, छोटे माइनर बंद किए

टेल के किसानों की ओर से पानी की मांग के अनुसार फिर से कम या अधिक कर दिया जाएगा।

By: pawan sharma

Published: 09 Dec 2017, 03:36 PM IST

राजमहल. अचानक मौसम का मिजाज बदलने के चलते बांध परियोजना ने दायीं मुख्य नहर में पानी की मात्रा भी घटा दी है। परियोजना के सहायक अभियंता ब्रह्मानन्द बैरवा ने बताया कि दायीं मुख्य नहर में पहले 900 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। इसे कम करके 800 क्यूसेक कर दिया है। टेल के किसानों की ओर से पानी की मांग के अनुसार फिर से कम या अधिक कर दिया जाएगा।

 

 

उन्होंने बताया कि राजमहल व दूनी वितरिका में भी पानी की मात्रा कम कर दी गई है। साथ ही इनसे जुड़े कई माइनर में व्यर्थ बहते पानी को रोकने के लिए जल प्रवाह बंद कर दिया गया है। इधर बायीं मुख्य नहर में टेल के किसानों तक पर्याप्त पानी पहुंचाने के लिए क्षमता से अधिक लगभग 140 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

 

 

वितरिका में फंसी नीलगाय
दायीं मुख्य नहर से बहकर आई नीलगाय गत राजमहल वितरिका में फंस गई। इससे वितरिका को बंद करना पड़ा। देवीखेड़ा के करीब वितरिका की चौड़ाई कम होने से वहां फंसी नील गाय की मौत हो गई। बांध परियोजना के अभियंताओं ने ग्रामीणों के सहयोग से इसे बाहर निकाला। इसके बाद वितरिका में वापस पानी छोडऩा शुरू किया गया है।

 

 

सडक़ पर भरा नालियों का पानी
सिरस. वजीराबाद गांव में सडक़ क्षतिग्रस्त होने से वाहन चालकों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि सडक़ के दोनों ओर नालियों का निर्माण नहीं होने से घरों व सार्वजनिक नलों का पानी रास्ते में भरने से कीचड़ व गन्दगी व्याप्त हो रही है।

 

 

सडक़ क्षतिग्रस्त होने के बाद बने गड्ढों में कीचड़ भरा हुआ। दुपहिया वाहनों के यहां से गुजरने के दौरान दुर्घटना का अन्देशा बना रहता है। इधर, बरोनी-सिरस सडक़ पर खलीलाबाद गांव में दोनों ओर नालियों का निर्माण अधूरा रहने से नलों व घरों के बहने वाले पानी की निकासी नहीं हो रही है। ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन भेज कर वजीराबाद गांव में सडक़ पर सीसी रोड व नालियों का निर्माण करवाने की मांग की है।

 

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned