scriptनगर पालिका चुनाव: निर्दलीयों ने बिगाड़े भाजपा-कांग्रेस के समीकरण | Independents spoil BJP-Congress equation | Patrika News
टोंक

नगर पालिका चुनाव: निर्दलीयों ने बिगाड़े भाजपा-कांग्रेस के समीकरण

नगर पालिका चुनाव: निर्दलीयों ने बिगाड़े भाजपा-कांग्रेस के समीकरण
 

टोंकJan 21, 2021 / 06:43 pm

pawan sharma

देवली. नगर पालिका चुनाव में शहर की चुनावी दंगल की तस्वीर अब साफ हो गई है। मतदाता 25 वार्डों से शहर की सरकार चुनने के लिए 105 में से अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। कांग्रेस-भाजपा सभी वार्ड में ,तो आरएलडी का एक तथा 54 निर्दलीय मैदान में डटे है। शहर के दो वार्डों में सीधा, पांच में त्रिकोणात्मक तथा शेष में बहुकोणीय संघर्ष है। करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर निर्दलीय दमखम दिखाने के लिए डट गए है।
पालिका चुनाव में पहली बार 25 पार्षद चुनकर आएंगे। इसके लिए सभी 25 वार्डो में 105 उम्मीदवारों ने ताल ठोंकी है। शहर में अब 2 वार्डो में सीधा, 5 वार्डो में त्रिकोणात्मक,8 वार्डो में चतुष्कोणीय,7 वार्डो में पंचकोणीय, 2 वार्डो में षटकोणीय एवं वार्ड 19 में सर्वाधिक सप्तकोणीय मुकाबला होना है। निर्वाचक अधिकारी एवं एसडीएम भारत भूषण गोयल ने बताया कि बुधवार को पार्टी के अतिरिक्त सभी 54 निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटन कर दिया गया है। इसके साथ ही चुनावी प्रचार की सरगर्मी तेज हो गई।
पालिका चुनाव नियंत्रण कक्ष स्थापित: पालिका चुनाव को लेकर उपखंड अधिकारी कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया गया है। कार्य के लिए प्रभारी और सह प्रभारी लगाकर तीन पारियों में कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। रिटर्निंग अधिकारी भारत भूषण गोयल ने बताया कि चुनाव नियंत्रण कक्ष प्रभारी देवली तहसीलदार सर्वेश्वर निंबार्क एवं सह प्रभारी वरिष्ठ सहायक दुर्गेश शर्मा को बनाया गया है। वहीं 8 घंटे की पारी में 2-2 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है, जो चुनाव संबंधित जानकारी का रजिस्टर में दर्ज कर आदान प्रदान करेंगे।
83 प्रत्याशी चुनाव मैदान में
टोडारायसिंह. नगरपालिका चुनाव प्रक्रिया में बुधवार को निर्वाचन विभाग के तहत प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटन किया गया है। नाम वापसी के बाद वार्ड 13 से भाजपा प्रत्याशी के निर्विरोध निर्वाचित हुए। वहीं 24 वार्डों में 83 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इधर, निर्वाचन रजिष्ट्रीकरण अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी रूबी अंसार ने वार्ड 13 से निरविर्रोध निर्वाचित भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद चांवला को पद व गोपनियता की शपथ दिलाई तथा प्रमाण पत्र जारी किया।
चार वार्डों को छोड़ शेष में बागियों ने ठोकी ताल

टोडारायसिंह. टोडारायसिंह नगरपालिका चुनाव को लेकर नाम वापसी के बाद 24 वार्डों में 83 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। वार्ड 13 में भाजपा प्रत्याशी के निर्विरोध चुने जाने के बाद चार वार्डों को छोड़ शेष 20 वार्डों में बागी निर्दलीय प्रत्याशी दोनों दलों में जीत के समीकरण बिगाड़ रहे है। उल्लेखनीय है कि परिसीमन के बाद नगरपालिका के नवसृजित वार्डों में आगामी 28 जनवरी को चुनाव होंगे।
वार्डों से टिकटों में वंचित दावेदारों में से अधिकांश के चुनाव मैदान में निर्दलीय उम्मीदवारी, दोनों राजनीतिक दलों के लिए भारी पड़ रही है। नाम वापसी के बाद वार्ड संख्या 4, 12, 14 व 18 में भाजपा व कांग्रेस प्रत्याशियों के बीच सीधा मुकाबला है। वहीं, वार्ड संख्या 1, 5, 6, 10, 11, 15, 19, 21, 23 व 24 में कांग्रेस-भाजपा के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी ने त्रिकोणीय संघर्ष तथा वार्ड संख्या 2, 3, 7, 8, 16, 17, 20 व 25 में चतुष्कोणीय संघर्ष की स्थिति बना दी है। इधर, वार्ड संख्या 22 में 6 तथा वार्ड 9 में सर्वाधिक 7 प्रत्याशी चुनाव मैदान में होने से चुनावी मुकाबला रौचक हो गया है।
चुनाव चिह्वों का किया आवंटन

मालपुरा. नगर पालिका चुनावों को लेकर बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा ने प्रत्याशियों को चुनाव चिह्वोंं का आवंटन किया।रिटर्निंग अधिकारी मीणा ने बताया कि नगर पालिका चुनाव में 34 वार्डों में 189 प्रत्याशी मैदान में है, जिनके चुनाव चिह्वों का आवंटन किया गया। वहीं चुनाव चिह्वों के आवंटन के बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर लोगों से अपने समर्थन में मत डालने की अपील करते नजर आए।

Home / Tonk / नगर पालिका चुनाव: निर्दलीयों ने बिगाड़े भाजपा-कांग्रेस के समीकरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो