scriptvideo: हज गाइडेंस सोसायटी ने शिविर में बताए हज यात्रा के अरकान, टोंक जिले से 103 पुरुष व 112 महिला यात्री जाएगें हज पर | Information given to travelers visiting Haj pilgrimage camp | Patrika News

video: हज गाइडेंस सोसायटी ने शिविर में बताए हज यात्रा के अरकान, टोंक जिले से 103 पुरुष व 112 महिला यात्री जाएगें हज पर

locationटोंकPublished: Jul 08, 2019 02:30:33 pm

Submitted by:

pawan sharma

Haj2019 हज गाइडेंस सोसायटी की ओर से हज (Haj) पर जाने वाले यात्रियों के लिए टीकाकरण तथा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रविवार को निजाम बीड़ी फैक्ट्री में हुआ। इसमें हज यात्रियों ( Haj 2019 ) को हज के अरकान बताए गए। कुल 215 यात्री इस साल हज पर जा रहे हैं। इसमें 103 पुरुष तथा 112 महिलाएं शामिल हैं।

information-given-to-travelers-visiting-haj-pilgrimage-camp

video: हज गाइडेंस सोसायटी ने शिविर में बताए हज यात्रा के अरकान, टोंक जिले से 103 पुरुष व 112 महिला यात्री जाएगें हज पर

टोंक. हज गाइडेंस सोसायटी (Haj Guidance Society ) की ओर से हज (Haj) पर जाने वाले यात्रियों के लिए टीकाकरण Vaccination Camp तथा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन रविवार को निजाम बीड़ी फैक्ट्री में हुआ। इसमें हज यात्रियों को हज के अरकान Haj’s Arkana बताए गए।
सोसायटी सचिव मोइनुद्दीन ने बताया कि इस साल हज के लिए 350 ने आवेदन किया था, लेकिन कुर्रे में 165 तथा वेटिंग में 50 का नम्बर आया है। ऐसे में कुल 215 यात्री इस साल हज पर जा रहे हैं। इसमें 103 पुरुष तथा 112 महिलाएं शामिल हैं।
इसमें टोंक शहर से 105, मालपुरा से 52, टोडारायसिंह से 10, लाम्बाहरिसिंह से 6, लावा से एक, सोड़ा से 2, इस्लामपुरा से 2, अलीगढ़ से 14, उनियारा से 3, झिराना से 2, निवाई से 8, चराई से 2, हाजीपुरा से 2 यात्री शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि 23 जुलाई को जद्दा के लिए पहली फ्लाइट ( Haj flight) रवाना होगी। कार्यक्रम में मौलवी मोहम्मद सईद अहमद, मौलवी मिन्हाज, मौलवी खिजर, मुफ्ती आदिल नदवी ने पुरुष यात्री तथा डॉ. उमर जहां ने महिला हज यात्रियों को हज के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों तथा हज के अरकान बताए।
इस दौरान सोसायटी अध्यक्ष मोहम्मद अजमल, डॉ. तस्लीमा, शफी कुरैशी, मुश्ताक अली, अकील अहमद, निमाज, जमील, जावेद आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन शायर जिया टोंकी ने किया।

Tonk News in Hindi, Tonk Hindi news
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो