scriptनिर्वाचन विभाग की ओर से विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार नवाचार किये जा रहे हैं | Innovations are being made this time to increase voting percentage in | Patrika News

निर्वाचन विभाग की ओर से विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार नवाचार किये जा रहे हैं

locationटोंकPublished: Oct 17, 2018 01:06:09 pm

Submitted by:

Kamal Bairwa

टोंक. जिले में विधानसभा चुनाव को सुचारू रूप से सम्पादित करवाने के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी आर.सी. ढेनवाल ने बैठक ली।

निर्वाचन

टोंक में बैठक लेते जिला निर्वाचन अधिकारी।

टोंक. जिले में विधानसभा आम चुनाव 2018 को सुचारू रूप से सम्पादित करवाने तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों की मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी आर.सी. ढेनवाल ने बैठक ली। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चन्द शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी परशुराम धानका एवं जिले के सभी रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) भी मौजूद थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी रिटर्निंग अधिकारियों को कहा कि निर्वाचन विभाग की ओर से विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए इस बार नवाचार किये जा रहे है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चारों विधानसभाओं के एक एक बूथ को आदर्श बूथ बनाया गया है। आदर्श बूथ में साफ सफाई एवं सभी सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। इसी तरह प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक एक महिला कार्मिक मतदान केन्द्र होंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले की चारो विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों को पुलिस अधिकारियों के साथ संयुक्त विजिट करते हुए आयोग की गाइड लाइन के अनुसार आवश्यक कार्रवाई और तैयारियों करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि होर्डिंग,पोस्टर, बैनर के संबंध में नियमों की पालना सुनिश्चित की जाए।
निष्पक्ष कराए जाएं चुनाव
रिटर्निंग ऑफिसर सी.एल. शर्मा की अध्यक्षता में सेक्टर ऑफिसर्स एवं पर्यवेक्षकगण की बैठक हुई। इसमें विधानसभा आम चुनाव स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष रूप से कराने के लिए दिशा निर्देश दिए गए। सेक्टर ऑफिसर्स एवं पर्यवेक्षकगण को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पूर्व में विधानसभा चुनाव 2013 की तुलना में इस विधानसभा चुनाव में कम से कम 10 प्रतिशत अधिक मतदान हो, इसके लिए माइक्रो प्लानिंग की जाए। मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लक्ष्य को निर्धारित करते हुए कार्यवाही की जाए। ताकि इसके अच्छे परिणाम सामने आए। मतदान केन्द्र पर छाया,पानी,दरवाजे, रेम्प आदि व बाहर मतदान केन्द्र का नाम, बीएलओ का नाम, सम्बन्धित भाग संख्या का उल्लेख करने के भी निर्देश दिए।
मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की उचित सुरक्षा व्यवस्था करने के निर्देश दिए। मतदाताओं को बिना किसी दबाव के मतदान करना सुनिश्चित करना है। ऐसा कोई गांव एंव ढाणी हो जहां मतदाता को मतदान करने से रोकता है तो ऐसे गांवों में सुरक्षा की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश दिए। सभी सेक्टर अधिकारियों को निर्देश दिए कि आचार संहिता की पालना की जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो