आयुर्वेद चिकित्सालयों का किया निरीक्षण

टोंक. आयुर्वेद अजमेर निदेशक के निर्देशानुसार अतिरिक्त निदेशक संभाग अजमेर डॉ. दिनेश शर्मा व सहायक निदेशक अजमेर डॉ. ओम प्रकाश शर्मा की टीम ने शुक्रवार को जिले के भासू, बावडी व हमीरपुर आयुर्वेद चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

By: jalaluddin khan

Updated: 19 Mar 2021, 09:24 PM IST

आयुर्वेद चिकित्सालयों का किया निरीक्षण
टोंक. आयुर्वेद अजमेर निदेशक के निर्देशानुसार अतिरिक्त निदेशक संभाग अजमेर डॉ. दिनेश शर्मा व सहायक निदेशक अजमेर डॉ. ओम प्रकाश शर्मा की टीम ने शुक्रवार को जिले के भासू, बावडी व हमीरपुर आयुर्वेद चिकित्सालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया।

वरिष्ठ कम्पाउण्डर रमेश दाधीच बावडी ने बताया कि जिले में निदेशालय से आए जांच दल ने आयुर्वेद चिकित्सा सेवा को दुरुस्त करने को लेकर बावडी, गणेती, चन्दवाड, सतवाडा, गुराई व नगरफोर्ट स्थित औषधालयों का निरीक्षण किया।

कर्मचारियों को आमजन में आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति रूचि बढ़ाने को लेकर प्रयासरत रहने के निर्देश दिए। उन्होंने बावडी माताजी गांव में बन रहे आयुर्वेद भवन का निरीक्षण कर जल्दी औषधालय का संचालन नवीन भवन में करने के लिए निर्देश दिए।


तय समय पर पूरा हो निर्माण
आयुष्मान भारत मिशन योजना के तहत बन रहे आयुर्वेद चिकित्सालय बावड़ी का उपनिदेशक डॉ. ज्योति भारद्वाज ने गुरुवार को निरीक्षण किया। निर्माण के अन्तिम चरण में चल रहे कार्य में तेजी लाते हुए मार्च में ही नवनिर्मित भवन में औषधालय का संचालन करवाने के लिए निर्माण में रह रहा कार्य शीघ्रता से पूर्ण करवाने के निर्देश निर्माण करा रहे ठेकेदार व चिकित्सालय स्टाफ को दिए। डॉ. भारद्वाज ने बताया कि नव निर्मित भवन में हैल्थ एवं वैलनेश सेन्टर भी शुरू होने जा रहा है।

जिसके लिए एक महिला व एक पुरुष योग प्रशिक्षक की अस्थाई नियुक्ति चयन प्रक्रियाधीन है। निर्मित भवन में योगा कक्ष, चिकित्सक कक्ष, औषधि वितरण कक्ष, प्रतिक्षा कक्ष के अलावा शौचालय का निर्माण करवाया गया है। उन्होंने स्थाई, अस्थाई समानों के स्टॉक रजिस्टर, औषधि रजिस्टर, निरीक्षण पंजिका फाइल व कन्टेलीजेन्सी बिलों की फाइल का निरीक्षण किया।

उन्होंने कर्मचारियों को निर्देश दिए कि औषधालय की मूवमेंट रजिस्टर का नियमित संधारित करने व अवकाश स्वीकृति बाद ही कार्य स्थल छोड़ा जाए। निरीक्षण के दौरान सहायक निदेशक डॉ. प्यारे लाल मीणा, वरिष्ठ कम्पाउण्डर रमेश दाधीच व परिचारक रामलाल तैली उपस्थित थे।


कारागृह का निरीक्षण किया
टोंक. सम्प्रेषण एवं किशोर गृह समिति के अध्यक्ष, अपर जिला एवं सैशन न्यायाधीश व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पंकज बंसल ने शुक्रवार को परिवीक्षा अधिकारी बिमलेश शर्मा के साथ निराश्रित बालगृह राहुल शिक्षण संस्थान का निरीक्षण किया।


निरीक्षण के दौरान बालगृह में भवन की स्थिति, खेल कूद के लिए परिसर, बच्चों की शिक्षा, सफाई, बच्चों के कमरों में रोशनी आदि की जानकारी ली। मानसिक दिव्यांग पुनर्वास गृह जगदीश सेवा संस्थान का मासिक निरीक्षण किया। संस्थान संचालक को वर्तमान में चल रहे कोरोना संक्रमण को मद्देनजर रखते हुए संस्थान में कोरोना से बचाव के संबंध में जानकारी ली। पंकज बंसल ने जिला कारागृह का साप्ताहिक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। जेल अधीक्षक को बंदियों की समस्याओं के निराकरण के लिए निर्देशित किया।

jalaluddin khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned