scriptकोख के दर्द पर नहीं लगा मरहम : दो साल से नहीं हो रहे संस्थागत प्रसव | Institutional delivery not taking place for two years | Patrika News

कोख के दर्द पर नहीं लगा मरहम : दो साल से नहीं हो रहे संस्थागत प्रसव

locationटोंकPublished: Apr 24, 2018 09:15:27 am

Submitted by:

pawan sharma

प्रसूताओं को जननी शिशु सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। प्रसूताओं को मजबूरन बीस किलोमीटर दूर मालपुरा अस्पताल में प्रसव कराना पड़ रहा है।
 

 उपस्वास्थ्य केन्द्र

लाम्बाहरिसिंह क्षेत्र के कांटोली स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र पर लटका तार।

कांटोली (लाम्बाहरिसिंह) सरकार ने वाही-वाही लूटने के लिए सांसद आदर्श योजना के तहत सांसद को गोद देकर उन्हें जिम्मेदारी सांैप दी, लेकिन हालात ये है कि सांसद को इतनी फुर्सत नहीं है कि वे कांटोली गांव को सम्भाल सके। राजकीय आदर्श उपस्वास्थ्य केन्द्र होने के बावजूद जननी को राहत नहीं मिल रही है।
 दो सालों से केन्द्र पर संस्थागत प्रसव सुविधा बंद पड़ी है। प्रसूताओं को जननी शिशु सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। प्रसूताओं को मजबूरन बीस किलोमीटर दूर मालपुरा अस्पताल में प्रसव कराना पड़ रहा है। वहीं केन्द्र पर दवाइयों का अभाव होने से रोगियों को निजी चिकित्सकों को मोटी रकम खर्च कर उपचार कराने पर मजबूर होना पड़ रहा है। वार्ड पंच गणेश गुर्जर ने बताया कि अधिकारियों के ध्यान नहीं देने प्रसूताओं व मरीजों को लाभ नहीं मिल रहा है।
दवाई का टोटा
केन्द्र पर स्वीकृत तीस प्रकार की दवाई में से आठ प्रकार दवाई नहीं है। इसमें प्रसव के पूर्व जांच किट (निश्चय किट), प्रसव के दौरान उपयोग में आने वाले इंजेक्शन, डिलेवरी किट भी नहीं है। आयरन गोली, विटामिन बी कॉमपलेक्स, रूई, बेन्डेज नहीं है।
वहीं कर्मचारियों के उपस्थिति के लिए लगी बायोमैट्रिक मशीन खराब होने से शो पीस बनी हुई है। बीपी मशीन नहीं होने से कर्मचारी स्वयं घर से मशीन लेकर आते हैं। वहीं खून जांचने की मशीन समेत अन्य आवश्यक उपकरण भी नहीं है।
भवन दरका, गंदगी का अम्बार
भवन जगह-जगह से दरका हुआ है। प्रसव कक्ष समेत अन्य कक्षों की दीवारें दरकी हुई है। इससे भवन असुरक्षित नजर आ रहा है। वहीं बरसात के मौसम में भवन टपकता है।परिसर में गंदगी का अम्बार लगा है। शौचालय, स्टोर कक्ष, प्रसव कक्ष में गंदगी से अटे पड़े हैं। केन्द्र पर पानी की सुविधा नहीं होने के कारण शौचालय अनुपयोगी पड़े हैं।
नहीं मिल रहा लाभ
प्रसूताओं और नवजातों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है, प्रसूता हंसराजी भील ने बताया कि परिजनों ने मालपुरा एम्बुलेंस को सूचना दी।कुछ समय बाद प्रसूता ने बेटी को जन्म दिया। परिजनों ने चालक को प्रसव होने की सूचना देने पर एम्बुलेंस नहीं आई।इससे उसे प्रसव बाद का समय घर पर गुजारा।
इसी प्रकार ग्रामीण देवा गुर्जर ने बताया कि नवजात लडक़ी के टीका लगाने के बाद शाम को तबीयत बिगड़ गई। इससे कांटोली उपस्वास्थ्य केन्द्र पर जांच कराने पर चिकित्साकर्मी ने मालपुरा रैफर कर दिया।मालपुरा से जयपुर रैफर कर दिया।

यहां भी सुविधा बंद
लाम्बाहरिसिंह क्षेत्र के उपस्वास्थ्य केन्द्र मोरला, देवल, रुपाहेली, कुहाड़ा, रुपाहेली, सिंधोलिया, आंटोली में प्रसव सुविधा बंद पड़ी है।

प्रसूता की जुबानी

कांटोली निवासी प्रसूता मोला देवी गुर्जर ने बताया कि केन्द्र पर सुविधा नहीं होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है।घर पर ताला लगाकर बच्चों को पड़ोसी के घर छोडकऱ मालपुरा प्रसव कराने जाना पड़ा। जहां बेटी को जन्म दिया।
केन्द्र पर बिजली, पानी की सुविधा नहीं है। कुछ दवाई का अभाव है। भवन भी दरका पड़ा है। प्रसव सुविधा शुरू कराने के प्रयास किए जा रहे है।

नफीसा बानो, एएनएम प्रभारी उपस्वास्थ्य केन्द्र, कांटोली
निश्चय कीट की डिमाण्ड भेज रखी है। अन्य दवाई उपलब्ध कराकर राहत प्रदान की जाएगी।
कमलेश सैनी, चिकित्सक प्रभारी, राजकीय आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, लाम्बाहरिसिंह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो