जर्जर भवन में एक सौ सत्रह जिंदगी ले रही है शिक्षा, दीवारों में 2से5 इंच चौड़ी दरारें बनी

जर्जर भवन में एक सौ सत्रह जिंदगी ले रही है शिक्षा, दीवारों में 2से5 इंच चौड़ी दरारें बनी

Pawan Kumar Sharma | Publish: Mar, 14 2018 04:32:39 PM (IST) Tonk, Rajasthan, India

जर्जर अवस्था को देखते हुए विद्यालय के दो कमरों को बिलकुल खाली कराकर ताला लगा दिया गया है।

 

टोंक. सर्वशिक्षा अभियान की ओर से सवाईमाधोपुर रोड स्थित संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का भवन पूर्ण रूप से जर्जर हो चुका है, लेकिन ऐसी स्थिति होने के बाद भी इसमें एक सौ ग्यारह छात्राएं पढ़ाई कर रही हैं। भवन की दशा को देख ऐसा मालूम होता है कि इसकी शायद ही कभी कोई मरम्मत की गई हो। भवन पूर्ण रूप से जर्जर हो चुका है। होली के बाद से यहां पानी की समस्या भी लगातार बनी हुई। सुबह के समय पानी आता तो है लेकिन उससे एक टंकी भी पूरी नहीं भर पाती है। लगातार मीठे पानी का टैंकर मंगवाकर काम चलाना पड़ रहा है।
हो गए गहरे गड्ढे
विद्यालय में 11 वर्ष से 14 वर्ष की 111 छात्राएं, 5 आवासीय शिक्षक व एक कार्मिक शिक्षक रहते हैं। भवन की स्थिति देख ऐसा मालूम होता है कि ये असुरक्षित है। दीवारों में लगभग 2-5 इंच चौड़ी दरारें बन चुकी हैं। विद्यालय के बाहर की दीवारों व नीवों में भी गहरे गड्ढे बन चुके हैं। बाहर झाडिय़ंा व जंगली पेड़ होने से बरसात के दिनों में उनमें सांप-बिच्छू आदि जीव आ जाते हैं। विद्यालय में मैंटीनेंस के लिए जो बजट आता है, उसका भी कोई हिसाब नहीं रह पाता।
बजट के बारे में पूछने पर वार्डन ने एचएम पर टाल दिया। इस पर एचएम सना फिरदोस से कुछ पूछने से पहले ही नम्बर देने से इनकार कर दिया। विभाग को अवगत करा दिया आवासीय विद्यालय की वार्डन गीता शर्मा ने बताया कि इसकी सूचना शिक्षा विभाग को 3-4 बार दे दी है, लेकिन अभी तक इस पर कोई विचार नहीं किया गया है।
जर्जर अवस्था को देखते हुए विद्यालय के दो कमरों को बिलकुल खाली कराकर ताला लगा दिया गया है। इसके लिए अलग से कोई बजट नहीं आता है, जो मैंटीनेंस का बजट आता है। वो बिजली-पानी की समस्याओं में ही खत्म हो जाता है। एसडीओ साहब ने भी कहा जरूर था कि इसकी मरम्मत कराएंगे। इसके बजट की जानकारी आपको एचएम सना फिरदोज देंगी।
उडऩ दस्ते ने किया निरीक्षण

मालपुरा. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की ओर से चल रही बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सोमवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजकीय माध्यमिक विद्यालय अविकानगर में माशिबोर्ड द्वारा गठित विशेष उडऩ दस्ते ने परीक्षा केन्द्र में बोर्ड परीक्षा की व्यवस्थाओ एवं परीक्षार्थियों
की जांच कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। माशि बोर्ड के गठित विशेष उडऩ दस्ते के अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सीताराम साहू के नेतृत्व मे गठित दल में मधुसुदन शर्मा, कृष्ण गोपाल ने विद्यालयो में पहुंच बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए थाने से प्रश्न-पत्र लाने, वीक्षकों की ड्यूटी चार्ट, परीक्षार्थियों की बैठक व्यवस्था, उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा सहित परीक्षार्थियों की जांच कर अन्य जानकारी ली।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned