scriptमां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली कलश यात्रा | Kalash Yatra carried out on the life prestige of Saraswati idol | Patrika News

मां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली कलश यात्रा

locationटोंकPublished: Feb 27, 2020 03:16:06 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

गांव बस्सी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को कई अनुष्ठानों के साथ मां सरस्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई।

मां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली कलश यात्रा

मां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली कलश यात्रा

निवाई. गांव बस्सी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुधवार को कई अनुष्ठानों के साथ मां सरस्वती की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। प्रधानाचार्य कुसुम कौशिक ने बताया कि विद्यालय में जन सहयोग से मां सरस्वती की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के तहत बुधवार को देवनारायण मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई।
कलशयात्रा में सैंकडों ग्रामीण बैण्डबाजों के साथ नाचते गाते विद्यालय पहुंचे। कलशयात्रा में ध्वजारोहण गिर्राज हरसाणा ने किया और प्रधान कलश का सौभाग्य भंवरलाल हरसाणा को मिला इसी प्रकार प्रधान यज्ञकर्ता के रूप में जयकिशन चौहान और आमोद शर्मा जयपुर ने हवनकुंड में आहुतियां दी। सरपंच सांवरलाल मीणा ने मां सरस्वती की मूर्ति को वैदिक आचार्य रमाकांत गौत्तम जयपुर के सानिध्य में मंत्रोच्चार के साथ स्थापित किया गया।

उपखंड अधिकारी ने किया निरीक्षण

निवाई. उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने बुधवार को ग्राम पंचायत ढ़ाणी जुगलपुरा में स्थित आंगनबाड़ी का आकस्मिक निरीक्षण कर केंद्र पर मिली खामियों पर फटकार लगाई। उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान सहायिका और साथिन अनुपस्थित मिली।
पोषाहार रजिस्टर की जांच की गई तो बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार के 750 ग्राम के 23 पैकिट तथा 930 ग्राम के 15 पैकिट 24 फरवरी को स्टॉक रजिस्टर में प्राप्त होना पाया गया लेकिन मौके पर एक भी पैकिट नहीं मिला जबकि पोषाहार वितरण 27 फरवरी को किया जाना था।
आंगनबाड़ी केंद्र में मिली गडबडी के बारे में सीडीपीओ निवाई को पत्र लिख जवाब मांगा हैं । साथ ही आवश्यक कार्यवाही के लिए जिला कलेक्टर को को भी आवगत कराया गया है। इसी प्रकार उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय चैनपुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया और मौके पर पाई गई कमियों के लिए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को लिखित पत्र भेंजकर तीन दिवस में रिपोर्ट मांगी है।
उपखंड अधिकारी ने बताया कि विद्यालय के बरामदें में बच्चें बिना दरी के बैठे मिले और कहने के बाद दरी पर बैठाया। कम्प्यूटर कक्ष में कम्प्यूटरों पर धूल जमीं हुई मिली। विद्यालय और पोषाहार रसोई में सफाई नहीं थीं। बैरवा ने बताया कि पोषाहार के बाद सभी बच्चे अपने- अपने बर्तन खुद साफ कर रोज अपने घर ले जाते हैं। इसकी जांच रिपोर्ट मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से तीन में मांगी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो