पांच दिवसीय गौ कथा के अवसर पर निकाली कलश यात्रा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: jalaluddin khan

Published: 03 Jan 2019, 01:39 PM IST

बंथली. सर्वजीव दया गौ सेवा पर्यावरण संरक्षण ट्रस्ट दूनी की ओर से गांधीग्राम मार्ग स्थित गौधाम पर शुरू हुई पांच दिवसीय गौ कथा की शुरुआत बुधवार को साध्वी गोपाल सरस्वती के निर्देशन में दूणजा माता मंदिर से कलशयात्रा से हुई। कथा वाचन में बताया गया कि भारत वर्ष में गौ माता का नाम बहुत ही सम्मान से लिया जाता हैं।

 

उन्होंने कहा कि आज हम यह भूल रहे है हमारे को जीवन देने वाली माता को हम संकट में डाल रहे हैं। सेवानिवृत अध्यापक सत्यनारायण तिवाड़ी, अनिल जैन, ओमप्रकाश मेहरा ने बताया कि पं. धन्नालाल पारीक ने विधि-विधान से कलश पूजन करवाया।

 

इसके माता मंदिर से 201 जलकलशों की यात्रा बैण्ड-बाजों से चल रहे मधूर भजनों की धुन के बीच रवाना हुई। कलशयात्रा दूणजा माता मार्ग, मुख्य बाजार, मीरा सर्कल, बस स्टैण्ड होकर संकट मोचन बजरंग बली मंदिर पहुंची। जहां मंदिर पुजारी गिरिराज राजोरा सहित ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने कलशयात्रा का स्वागत किया।

 

इसके बाद गौधाम पर श्रद्धालुओं ने गोमाता का पूजन भी किया। श्यामसुन्दर तिवाड़ी, श्यामसुन्दर राजोरा ने बताया कि कलशयात्रा में प्रधान कलश लेने का सत्यनारायण मेहरा, ध्वज लेकर घोड़ी पर बैठने का भीलवास्या निवासी रामस्वरूप गुर्जर, कथा सिर पर धारण करने का लोकेश सोनी व तुलसीजी लेकर चलने का पुण्य अर्जूनलाल थलेटिया ने प्राप्त किया।

 

उन्होंने बताया गुरुवार, शुक्रवार एवं शनिवार को गोमाता पूजन, आरती, 12 से शाम 4 बजे तक प्रवचन, अतिथि सम्मान व शाम को वृक्षारोपण होगा। रविवार 9 बजे गोपुष्टि यज्ञ, 12 से शाम 4 बजे प्रवचन, अतिथि सम्मान एवं पूर्णाहूति कर प्रसादी वितरित की जाएगी। इस मौके पर रामकिशन तिवाड़ी, नवीन जैन, भगवान विजय, दामोदरप्रसाद दाधीच, चन्द्रप्रकाश व्यास, मोतीशंकर जाट सहित अन्य भी थे।


पोष महोत्सव मनाया
टोंक. नायक समाज की ओर से भगवान पाबूजी को पौष बड़ों का भोग लगाकर पौष महोत्सव मनाया। नायक महासभा के जिला संरक्षक भंवर लाल नायक ने बताया कि आराध्य देव पाबूजी के मंदिर छावनी में पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें पाबूजी की फूल-मालाओं से झांकी सजाई गई।

 

समाज के लोगों ने पाबूजी के भजन (धोल) एवं महिलाओं ने पाबूजी के मंगलगीत गाए। शाम को पौष बड़ा का भोग लगाया। इस अवसर पर रितेश रघुवंशी, राजू नायक, विनोद नायक, बाबूलाल नायक, हरिभजन नायक, रोहित रघुवंशी, मुकेश रघुवंशी, सन्नी रघुवंशी आदि मौजूद थे।


पीपलू. क्षेत्र के लक्ष्मण मन्दिर में पोषबडा महोत्सव का आयोजन बुधवार को किया गया। महाआरती कर क पोषबडा भोग लगाया गया। इससे पहले फु लों से मनमोहक झांकी सजाई गई। इस अवसर पर डॉ रामअवतार माली, लादू मोरी, नारायण सांखला, कैलाश मोरी, राजुसिंह राजावत, खेमराज मोरी आदि मौजूद थे।

Show More
jalaluddin khan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned