खानदान-ए-अंजुमन सोसायटी की बैठक में हिन्दू-मुस्लिम एकता को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा

खानदान-ए-अंजुमन सोसायटी की बैठक में हिन्दू-मुस्लिम एकता को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा

Pawan Kumar Sharma | Publish: Sep, 07 2018 03:15:03 PM (IST) Tonk, Rajasthan, India

नवाबी दौर से ही टोंक में दोनों समुदायों के बीच एकता रही है। स्वयं नवाब भी इसके लिए प्रयासरत्त रहते थे।

टोंक. खानदान-ए-अंजुमन सोसायटी की ओर से नवम्बर में मनाए जाने वाले टोंक महोत्सव को लेकर खानदान-ए-अमीर के लोगों की बैठक हुई। इसमें तय किया गया कि इस बार आयोजित होने वाला टोंक महोत्सव शहर में हिन्दू-मुस्लिम एकता को और बढ़ावा देगा। इसमें ऐसे आयोजन किए जाएंगे कि दोनों समुदायों के बीच एकता और अधिक हो जाए।


बैठक की अध्यक्षता कर रहे सैफुल्लाह खान ने कहा कि नवाबी दौर से ही टोंक में दोनों समुदायों के बीच एकता रही है। स्वयं नवाब भी इसके लिए प्रयासरत्त रहते थे। इसके कई उदाहरण शहर में देखने को मिलते हैं। उन्होंने कहा कि टोंक महोत्सव हिन्दू और मुस्लिम समुदाय का है। इसमें सभी को शामिल होना चाहिए।


इस दौरान टोंक महोत्सव को इस बार कुछ अलग अंदाज से मनाए जाने पर चर्चाकी गई। हामिद अली तथा जुनेद असलम ने बताया कि समारोह के आगाज, सेमिनार, कवि सम्मेलन, मुशायरा, कव्वाली समेत अन्य कार्यक्रम पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान उबेदुल्लाह, गाजी अनवरअली, मसूद खान, असलम, इम्तियाज खान, नजमुल हसन, नन्हें खां आदि ने विचार व्यक्त किए।


हिन्दू-मुस्लिम एकता को बढ़ाएगा महोत्सव
मालपुरा. राजकीय महाविद्यालय में 10 सितम्बर को होने वाले छात्रसंघ चुनाव में गुरुवार को एक प्रत्याशी द्वारा अपना नाम वापस लेने पर अब सभी चारों पदों पर सीधा मुकाबला होगा। निर्वाचन अधिकारी डॉ. जयदीप सिंह ने बताया कि नाम वापसी के अंतिम दिन अध्यक्ष पद के प्रत्याशी सूरजमल चौधरी द्वारा अपना नाम वापस लेने के बाद अब अध्यक्ष पद पर मोना सैनी व जीतराम गुर्जर, उपाध्यक्ष पद के लिए आरती बैरवा व विनोद सैन, महासचिव पद के लिए हरिराम सैनी व घनश्याम शर्मा तथा संयुक्त सचिव पद के लिए राहूल शर्मा व दीपिका के मध्य मुकाबला होगा।

 

विद्यार्थी 8 सितम्बर तक फीस की मूल रसीद दिखाकर परिचय पत्र प्राप्त कर सकते है। इधर छात्रसंघ चुनाव को लेकर दोनों छात्र संगठनों के प्रत्याशी लगातार विद्यार्थियों से अपना सम्पर्क कर उनको अपने पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे है।


जैन हुए राज्य स्तर पर सम्मानित
टोंक. राजकीय वरिष्ठ उपाध्याय संस्कृत विद्यालय गलोद के वरिष्ठ अध्यापक विमलकुमार जैन को जयपुर में आयोजित समारोह में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस समारोह में जैन को नगद, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

 

ये पुरस्कार मुख्यमंत्री वसुंधराराजे, शिक्षा मंत्री वासुदेव देवानानी, संस्कृत शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी, ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, माध्यमिक शिक्षा बोर्डके अध्यक्ष बी. एल. चौधरी व मुख्य सचिव देवेन्द्र भूषण गुप्ता ने दिया।

 

विमल को ये पुरस्कार शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार तथा उत्कृष्ट कार्यकरने के लिए दिया गया। उनके सम्मानित होने पर संस्था प्रधान डॉ. विष्णुकांत शर्मासमेत अन्य ने खुशी व्यक्त की है।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned