scriptशहर के मुख्य बाजार में सार्वजनिक शौचालयों का अभाव | Lack of public toilets in the main market of the city | Patrika News

शहर के मुख्य बाजार में सार्वजनिक शौचालयों का अभाव

locationटोंकPublished: May 27, 2022 03:36:58 pm

Submitted by:

pawan sharma

जिले के सबसे बड़े बाजार टोंक में आने वाले स्थानीय सहित ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले महिला-पुरुषों के लिए शौचालय के अभाव में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

शहर के मुख्य बाजार में सार्वजनिक शौचालयों का अभाव

शहर के मुख्य बाजार में सार्वजनिक शौचालयों का अभाव

टोंक. जिले के सबसे बड़े बाजार टोंक में आने वाले स्थानीय सहित ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले महिला-पुरुषों के लिए शौचालय के अभाव में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

स्थानीय निकाय की जिम्मेदारी है कि वह सार्वजनिक रूप से आमजन को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराए, लेकिन टोंक जिला मुख्यालय पर इन सुविधाओं विशेष रूप से सार्वजनिक शौचालयों का अभाव है।
टोंक जिला मुख्यालय पर घण्टाघर से लेकर रोडवेज डिपो के बीच सिर्फ एक ही सार्वजनिक शौचालय है वह भी नोशे मियां के पुल के पास। इतना ही नहीं घण्टाघर से लेकर नोशे मियां के पुल के बीच यदि पेशाब घर की बात की जाए तो वह भी जर्जर अवस्था में सीएमएचओ कार्यालय के पास व सुभाष बाजार स्थित बड़वाली हवेली के दरवाजे के अंदर स्थित है।
ऐसे हालातों में सिर्फ स्थानीय व्यापारियों एवं बाजार में खरीदारी करने आने वाले व्यक्तियों विशेष रूप से महिलाओं को परेशानियां उठानी पड़ती है। सबसे अधिक परेशानी बाजार में त्योहारी व शादी ब्याह के सीजन के दौरान आने वाली आमजन की अधिक भीड़ रहने पर होती है।
हालात यह है कि टोंक में जिला कलक्ट्रेट के समीप सुलभ शौचालय है। उसके बाद मुख्य बाजार में रोडवेज डिपो पर सार्वजनिक शौचालय बना हुआ है। इसके अलावा घण्टाघर से लेकर रोडवेज डिपो के बीच कोई भी सुलभ कॉम्प्लेक्स नहीं है। नोशेमियां का पुल पर भी सिर्फ सार्वजनिक पैशाबघर ही है ना कि सुलभ कॉम्प्लेक्स। ऐसे हालातों विशेष रूप से महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
नशे में उत्पात करते तीन गिरफ्तार

पचेवर. कस्बे में शराब के नशे में वाहन चलाने के साथ उत्पात करने पर पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। थाना अधिकारी नरेन्द्र ङ्क्षसह ने बताया कि पुलिस ने नशे में वाहन चलाने पर आरोपी रामकिशन गुर्जर पुत्र नाथू निवासी हरसोली थाना दूदू जिला जयपुर व बाना बागरिया पुत्र हीरा निवासी नगर को गिरफ्तार कर कार व मोटरसाइकिल को जब्त किया गया है।इसी के साथ नशे में उत्पात मचाने पर आरोपी जोधाराम गुर्जर पुत्र छोगा निवासी सीतापुरा को गिरफ्तार कर लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो