scriptvideo: सस्ती दर पर सोना लेने के लालच में गंवा दिए सवा लाख, फर्जी पुलिस बनकर दिया वारदात को अंजाम | Lakhs lost in greed for taking gold | Patrika News

video: सस्ती दर पर सोना लेने के लालच में गंवा दिए सवा लाख, फर्जी पुलिस बनकर दिया वारदात को अंजाम

locationटोंकPublished: Oct 05, 2017 08:25:24 am

Submitted by:

pawan sharma

सोने के सिक्के सस्ती दर पर लेने के लालच में हनुमानगढ़ के किसान ने एक लाख 20 हजार रुपए गवां दिए।

 ठगी की वारदात

देवली में ठगी की वारदात के बाद कार को थाने ले जाती पुलिस व पीडि़त हरिप्रीत सिंह।

देवली.

सोने के सिक्के सस्ती दर पर लेने के लालच में हनुमानगढ़ के किसान ने एक लाख 20 हजार रुपए गवां दिए। ठगों का हौंसला इतना कि वारदात को अंजाम देकर पीडि़त को बस स्टैण्ड तक छोडऩे भी आए आरोपित। इस दौरान ही पीडि़त के शोर मचाने से वारदात का खुलासा हो सका। देवली थाने के एसआई हरलाल मीना ने बताया कि ठगी का शिकार हरिप्रीत सिंह पुत्र जसविन्दर सिंह निवासी नुकेरा, थाना मालारामपुरा जिला हनुमानगढ़ हुआ।
हरिप्रीत सिंह इसी वर्ष मार्च में मजदूरी पर फसल की कटाई करने के लिए अपने गांव से कोटा गया था। लौटते समय देवली के समीप अजमेर-कोटा बायपास पर कमल व हंसराज कंजर से उसकी मुलाकात हुई। आरोपितों ने हरिप्रीत के मोबाइल फोन नम्बर ले लिए। पुलिस ने बताया कि दोनों आरोपित किसान से प्रतिदिन फोन पर बातचीत किया करते थे।
एक दिन उन्होंने हरिप्रीत को सस्ती दर पर सोने के सिक्के दिलाने की बात कही। आरोपितों ने कहा कि उन्हें गांव में सोना मिला है। इसे वे बाजार में बेचना नहीं चाहते। यदि वह लेना चाहे तो उसे सस्ती दर पर उपलब्ध करा देंगे। लालच में आकर हरिप्रीत बुधवार सुबह देवली बस स्टैण्ड पहुंचा। यहां से आरोपित कमल व हंसराज उसे कार में बैठाकर चांदली ले गए।
वहां करीब एक दर्जन लोगों के साथ मिलकर हरिप्रीत से 1.20 लाख रुपए ले लिए। इसी बीच आरोपितों के कुछ साथी पुलिस के फर्जी अधिकारी बनकर वहां आए। उन्हें देखकर पीडि़त घबरा गया। राशि आरोपितों के पास ही रह गई। कमल व हंसराज उसे कार में बैठाकर बस स्टैण्ड छोडऩे देवली आ रहे थे। रास्ते में हरिप्रीत ने शोर मचा दिया। ये सुनकर आरोपित कार छोडकऱ भाग गए।
कांच तोडकऱ निकला

वारदात के बाद आरोपितों ने पीडि़त से कहा कि अभी फिलहाल पुलिस आ गई है। ऐसे में उसका यहां से निकल जाना ही बेहतर होगा। वे उसका सामान बाद में पहुंचा देंगे। यह कहकर वे हरिप्रीत को लेकर रोडवेज बस स्टैण्ड आ रहे थे। शोर मचाने पर आरोपितों के हाथ-पांव फूल गए तथा वे पीडि़त को कार में बंद कर भाग छूटे।
मुख्य बाजार में यह देखकर लोग एकत्र हो गए। इस दौरान कार के दरवाजे बंद होने के चलते मुख्य कांच तोडकऱ हरिप्रीत को बाहर निकाला। मौके पर पहुंची पुलिस ने कार को जब्त कर लिया। पुलिस हरिप्रीत को लेकर वारदात स्थल चांदली गई, लेकिन शाम तक आरोपितों का पता नहीं लगा।
फर्जी अधिकारियों का अनोखा खेल
उल्लेखनीय है कि क्षेत्र के पोल्याड़ा व चांदली गांव की कंजर बस्तियों में वर्षों से सोने के नाम पर ठगी की वारदातें हो रही है। रोचक यह है कि यहां ठगी भी पुलिस के नाम पर होती है। अब तक दर्जनों लोगों के साथ सोने के नाम पर ठगी व लेनदेन के दौरान फर्जी पुलिस बनकर मामले को रफा-दफा किया जाता है। जबकि मुख्य गांव पोल्याड़ा के बाहर ही पुलिस चौकी है, लेकिन वारदातें रुकने का नाम नहीं ले रही।

पांच दुकानों के ताले तोड़े
निवाई. करेड़ा बुजुर्ग गांव में मंगलवार रात चोरों ने पांच दुकानों के ताले तोडकऱ नकदी व सामान चुराया। वारदातों का पता बुधवार सुबह दुकानदारों को दुकान पहुंचने पर लगा। चोर चौधरी जनरल स्टोर से चप्पल, बनियान, कॉस्मेटिक आइटम, शैम्पू, साबुन, स्प्रे, क्रीम के पैकेट एवं गले में रखे 7000 रुपए चुरा ले गए। मुकेश प्रजापत की चाय की दुकान से एक दर्जन गुटखा, बिस्किट व कुरकरे के पैकिट चुरा ले गए।
कैलाश कुमावत के घर के बाहर कार से पेट्रोल तथा दुकान के लिए लाया गया सामान का कर्टन, मनीष सैन व दामोदर शर्मा की किराणा की दुकान का भी ताला टूटा। दुकानदारों ने बताया कि पहले भी कई बार वारदात हो चुकी है। पुलिस के गश्त नहीं करने से चोरों के हौसले बुलंद होते जा रहे हंै।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो