scriptअनदेखी में बह रहा व्यर्थ पानी, बीसलपुर ग्रामीण जलापूति लाइन में रिसाव से गड्ढे बने तलैया | Leak in Bisalpur Rural Jalaputi Line | Patrika News

अनदेखी में बह रहा व्यर्थ पानी, बीसलपुर ग्रामीण जलापूति लाइन में रिसाव से गड्ढे बने तलैया

locationटोंकPublished: Jan 22, 2020 05:37:15 pm

Submitted by:

pawan sharma

बीसलपुर ग्रामीण जलापूर्ति परियोजना की अनदेखी के बीच देखरेख व मरम्मत के लिए लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद क्षतिग्रस्त जलापूर्ति पाइप लाइनों से व्यर्थ बहते पानी से, टोडा- मालपुरा स्टेट हाइवे सडक़ मार्ग किनारे गड्ढे व खेत तलैया बने हुए है।

अनदेखी में बह रहा व्यर्थ पानी, बीसलपुर ग्रामीण जलापूति लाइन में रिसाव से गड्ढे बने तलैया

अनदेखी में बह रहा व्यर्थ पानी, बीसलपुर ग्रामीण जलापूति लाइन में रिसाव से गड्ढे बने तलैया

टोडारायसिंह. बीसलपुर ग्रामीण जलापूर्ति परियोजना की अनदेखी के बीच देखरेख व मरम्मत के लिए लाखों रुपए खर्च करने के बावजूद क्षतिग्रस्त जलापूर्ति पाइप लाइनों से व्यर्थ बहते पानी से, टोडा- मालपुरा स्टेट हाइवे सडक़ मार्ग किनारे गड्ढे व खेत तलैया बने हुए है।
गौरतलब है कि बीसलपुर से जयपुर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति को लेकर एक दशक पहले बीसलपुर (सुरजपुरा फिल्टर प्लांट) से दूदू वाया मालपुरा व निवाई, चाकसू वाया झिराना के लिए भूमिगत पाइप लाइन बिछाई गई थी, जिसमें कृषि उपज मण्डी से मालपुरा के मध्य सडक़ किनारे बिछाई गई भूमिगत पाइप लाइन में रतवाई, श्रीनगर, मोर, कृपाल भैरू, टोरडी समेत अन्य दर्जनों स्थानों पर रिसाव से सैकड़ों गेलन पानी व्यर्थ बह रहा है।
स्थिति यह है कि विभाग प्रतिवर्ष लाखों रुपए लाइनों की देखरेख व मरम्मत कार्य पर खर्च करते है। जबकि रतवाई व कूकड़ तथा कृपाल भैरू के निकट सडक़ किनारे निरंतर बहते पानी से नजदीक गड्ढे करीब दो सौ मीटर दूरी पर तलैया का रूप ले लिया है।
उक्त पानी से नजदीक खेतों के मालिक अनाधिकृत सिंचाई कर रहे है। इधर, ग्रामीणों का कहना है कि क्षेत्रवासी पीने के पानी को तरस रहे है। वही, व्यर्थ बहते पानी को लेकर लोगो में नाराजगी है। इसको लेकर विभागीय उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत कराया गया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।
मतदान के रास्तें में धंसी पोलिंग पार्टी की बस
पलाई. पलाई क्षेत्र के बोसरिया पंचायत के मतदान केन्द्र राजकीय उमावि के मुख्य रास्ते में व्याप्त कीचड में पोलिंग पार्टी की गाडी धंस गई। मतदान केन्द्र के रास्ते में कीचड़ को साफ करने के लिए झींकरा व गिटï्टी डलवाई थी, लेकिन मकानों से आने वाले पानी के लिए अलग से कोई वैकल्पिक नाली की व्यवस्था नहीं की गई।
इसलिए मकानों के अन्दर का पानी सीधा ही मुख्य रास्ते में झींकरा के अन्दर आकर जमा हो जाता है। इससे मुख्य रास्ते के अन्दर आने वाले पानी से ओर ज्यादा वाहन धंसने लग गए है। इसको लेकर ग्रामीणों एवं स्कूल प्रशासन ने कई बार पंचायत प्रशासन को अवगत कराने के बावजूद भी रास्ते को ढंग से सही नहीं किया गया। इस समस्या को लेकर उनियारा एसडीएम सहित उच्चाधिकारी कई बार निरक्षण कर आदेश भी दे चुके है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो