scriptबीसलपुर पाइपलाइन का लीकेज पानी खेतों में भरा | Leakage water of Bisalpur pipeline filled in the fields | Patrika News

बीसलपुर पाइपलाइन का लीकेज पानी खेतों में भरा

locationटोंकPublished: Jan 24, 2022 08:35:07 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

शिकायत के बाद भी सुनवाई नहींनिवाई. जल संकट से निजात पाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार बड़ी बड़ी परियोजनाओं के माध्यम पीने का पानी एकत्रित कर पेयजल आपूर्ति कर रही है। वहीं दूसरी ओर बीसलपुर पेयजल परियोजना के अधिकारियों की अनदेखी के चलते लाखों लीटर पीने का पानी बह रहा है।

बीसलपुर पाइपलाइन का लीकेज पानी खेतों में भरा

बीसलपुर पाइपलाइन का लीकेज पानी खेतों में भरा

बीसलपुर पाइपलाइन का लीकेज पानी खेतों में भरा
शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं
निवाई. जल संकट से निजात पाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार बड़ी बड़ी परियोजनाओं के माध्यम पीने का पानी एकत्रित कर पेयजल आपूर्ति कर रही है। वहीं दूसरी ओर बीसलपुर पेयजल परियोजना के अधिकारियों की अनदेखी के चलते लाखों लीटर पीने का पानी बह रहा है।
बीसलपुर पेयजल सप्लाई की पाइप लाइन से लगातार पानी लीकेज होने से कई किसानों की फसलें बर्बाद हो गई, जिससे किसानों में बीसलपुर परियोजना के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के विरुद्ध रोष बढ़ता ही जा रहा है।

किसान चेतन सैनी ने बताया कि हाईवे बीसलपुर प्लांट के समीप करीब तीन माह से बीसलपुर पेयजल सप्लाई की पाइप लाइन से लगातार पानी लीकेज हो रहा है, जिसकी शिकायत परियोजना के कर्मचारियों और अधिकारियों को कई बार करने बाद भी मुख्य पेयजल सप्लाई की पाइप लाइन को दुरुस्त नहीं किए जाने से लगातार लाखों लीटर पानी आसपास के खेतों भर गया है, जिससे किसानों की फसलें बर्बाद हो गई।
उन्होंने बताया कि लगातार लीकेज की शिकायत करने के बाद भी बीसलपुर परियोजना के अधिकारियों कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिससे पीने के पानी एवं खेतों में पानी में भरें रहने से फसलों की लगातार बर्बादी हो रही है।(ए.सं.)

सरसों उत्कष्टता केंद्र खुलवाने की मांग
निवाई. राज्य सरकार के नए कृषि बजट में निवाई में सरसों उत्कष्टता केंद्र (सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर मस्टर्ड) खुलवाने की मांग को लेकर विधायक प्रशांत बैरवा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को लिखित पत्र सौंपा है। विधायक पत्र से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अवगत कराया कि राजस्थान प्रदेश सरसों उत्पादन और क्षेत्रफल की ²ष्टि से पूरे देशभर में प्रथम स्थान पर है।
टोंक जिला सरसों के उत्पादन एवं क्षेत्रफल में राज्य में अग्रणी जिलों में शामिल है। जिले में उत्पादित सरसों तेल को निवाई की तेल मिलों द्धारा पूरे देश में सप्लाई किया जा रहा है। खाद्य तेल उद्योग में टोंक जिले का देश एवं प्रदेश में महत्त्वपूर्ण स्थान है। इसलिए निवाई उपखंड मुख्यालय पर सरसों उत्कष्टता केंद्र खोला जाए, जिससे प्रदेश में सरसों के बारे में नई-नई किस्मों, खाद उर्वरक प्रबंधन और कीट बीमारियों से संबंधित गहन तकनीकी प्राप्त हो सके, जिससे प्रदेश में सरसों उत्पादन को बढ़ावा मिल सके।(ए.सं.)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो