scriptपटाखा दुकानदारों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के लिए लाईसेंस की मांग | License demand for cracker sales | Patrika News

पटाखा दुकानदारों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के लिए लाईसेंस की मांग

locationटोंकPublished: Oct 20, 2020 09:41:35 pm

Submitted by:

pawan sharma

पटाखा दुकानदारों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के लिए लाईसेंस की मांग
 

पटाखा दुकानदारों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के लिए लाईसेंस की मांग

पटाखा दुकानदारों ने दिया कलेक्टर को ज्ञापन, आतिशबाजी के क्रय-विक्रय के लिए लाईसेंस की मांग

टोंक. आतिशबाजी(पटाखा) विक्रेता संघ टोंक ने आतिशबाजी के क्रय-विक्रय एवं सुरक्षित दिवाली मनाने के लिए अस्थाई पटाखा लाईसेंस दुकानदारों को जारी करने की मांग को लेकर जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया।
संघ के अध्यक्ष मिलिंद टिक्कीवाल, उपाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खुंटेटा, महामंत्री अमित बंसल, पारसचंद, मो.अतीक, अ.अलीम, अ.रऊफ, दीपक, निर्मल आदि अस्थाई पटाखों विक्रेताओं ने दिए ज्ञापन में बताया कि इस आर्थिक मंदी के दौर में पटाखा विक्रेता को इस पाबंदी से आर्थिक एवं मानसिक स्थिति पर दुष्प्रभाव हो रहा है।
सालाना पटाखा विक्रय मुनाफा से साल का एक बहुत बड़ा हिस्सा आजीविका चलाने का व्यापारी को मिलता है। जो कि उसकी स्थिति और परिस्थिति को मजबूत करने में बहुत बड़ा योगदान है, लॉकडाउन की वजह से पूर्व में भी व्यापारी बुरी तरह से नुकसान में कर्ज में आ गया, इस व्यापार में धन राशि का बहुत बड़ा हिस्सा एडवांस साल भर पहले पटाखा क्रय करने के लिए जमा किया जाता है, अगर पाबदी नहीं खुलती है अर्थात हमारा सहयोग नहीं किया जाता है तो हम हर तरह से कर्ज में आ जाएंगे।
पर्यावरण विभाग में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार सर्वे किया, जिसके अनुसार पटाखों से प्रदूषण नहीं फैलता है। निरि वैज्ञानिक संस्था द्वारा ग्रीन पटाखों को बेचने एवं चलाने में वातावरण में उत्पन्न वायरस का खात्मा होता है बहुत ही कम मात्रा में प्रदूषण ना के बराबर माना गया है।
हिंद धर्म में दीपावली एक बहुत ही बड़ा हर्ष उल्लास का त्योहार है जो कि बच्चे व बडे अपना खुशी का इजहार करने के लिए पटाखों का सदुपयोग कर आनंद लेते है पटाखों को चलाने एवं उपयोग करन क लिए निश्चित स्थान अपने मकान के बाहर अपने मकान की छतों पर इसका उपयोग किया जाता है जिससे स्वत: ही सोशल डिस्टेसिंग की पालना होती है।
कानून में व्यापारी के पक्ष में लचीलापन दिखाने का एवं व्यापारी को सरकार के प्रति आपके प्रति विश्वास को बढ़ाने का कार्य करे, जिससे देश के छोटे बड़े व्यापारी आपके इन फैसलों से दीपावली के इस पर्व पर खुशी जाहिर करेंगे। इस समस्या में दी तमिलनाडू फॉयर एम्रोईज मेन्यूफे्रक्चर एसोसिएशन शिवाकाशी द्वारा 01.09.2020 को सभी मुख्यमंत्रियों से आग्रह किया था कि लाइसेंस प्रक्रिया शीघ्र कर पटाखों का व्यवसाय की अनुमति प्रदान की जाये।
क्योंकि इससे कोरोना व अन्य सर्दी के समय उत्पन्न होने वाले वायरस के खत्म होने की संभावना है। अस्थायी पटाखों की दुकानों का अधिक से अधिक लाईसेंस प्रदान किए जाएं, ताकि दुकानोंं पर भीड़ नही रहे और कोरोना वायरस से बचाव हो सके। व्यवसाय एवं अर्थव्यवस्था की स्थिति को देखते हुए हमें ऐसा माहोल उपलब्ध कराने का प्रयास करे। जिससे कि हम बिना डरे व्यापार कर सके और देश हित में राजस्व के माध्यम से अपना योगदान दे सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो