scriptयूरिया की किल्लत: दूसरे जिलों से पहुंच रहे है किसान | line for urea fertilizer | Patrika News

यूरिया की किल्लत: दूसरे जिलों से पहुंच रहे है किसान

locationटोंकPublished: Nov 22, 2021 08:32:33 am

Submitted by:

pawan sharma

मावठ के बाद फसलों में खाद की मांग बढ़ गई है, लेकिन यूरिया खाद की सप्लाई कम होने से वितरण की सूचना मिलती है किसानों की भीड़ उमड़ पड़ती है।
 

यूरिया की किल्लत: दूसरे जिलों से पहुंच रहे है किसान

यूरिया की किल्लत: दूसरे जिलों से पहुंच रहे है किसान

देवली. मावठ के बाद फसलों में खाद की मांग बढ़ गई है, लेकिन यूरिया खाद की सप्लाई कम होने से वितरण की सूचना मिलती है किसानों की भीड़ उमड़ पड़ती है। शहर में यूरिया खाद सप्लाई आ रही है, लेकिन दूसरे जिलों के किसान यहां आकर खाद ले जाने से क्षेत्र में यूरिया किल्लत बनी हुई है।

रविवार को यूरिया सप्लाई आई तो लेने के लिए किसानों की कतार सुबह से ही कृषि विभाग कार्यालय एवं खाद विक्रेता के लगने से सडक़ मार्ग तक जाम से हो गए। हालात बेकाबू होते देख थाने से पुलिस जवान लगाए गए तथा वास्तविकता जानने अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरारीलाल शर्मा, तहसीलदार ममता यादव एवं कृषि उपनिदेशक टोंक राजेन्द्र खंडेलवाल आए।
मौजूद सहायक कृषि अधिकारी रेखा मीणा एवं कृषि पर्यवेक्षक को निर्देश दिए कि यूरिया सप्लाई का वितरण आधार के अनुसार जिले के किसानों को करवाना सुनिश्चित करें। क्षेत्र में रबी अंतर्गत सरसों फसल की बम्पर बुवाई की गई है। इसकी बुआई को एक से डेढ़ महीना हो चुका है। इस दिनों फसल को पानी एवं यूरिया खाद की जरूरत थी। गत तीन दिनों में क्षेत्र में मावठ होने से खाद की आवश्यकता के साथ मांग बढ़ गई।
शहर में एक सप्ताह में यूरिया खाद की सप्लाई हुई है, लेकिन खाद लेने के लिए जिले के अलावा अन्य जिलों के किसानों के आकर यूरिया लेने से क्षेत्र के किसान वंचित रहते हैं। जबकि यहां आने वाली सप्लाई जिले के किसानों के लिए होती है। रविवार को भी शहर में एक खाद विके्रता की दुकान पर करीब 700 कट्टे की सप्लाई आई थी। सुबह 6 बजे से दुकान एवं एजेंसी एरिया में एकत्रित हो गए।
मौके पर बुलवाया जाप्ता

बाद में सहायक कृषि अधिकारी एवं पर्यवेक्षक कार्यालय पहुंचे। वहां लगी भीड़ को नियंत्रण के लिए पुलिस थाने में सूचना देकर जाप्ता मौके पर बुलवाया गया। इसके बाद प्रति किसान एक कट्टे का टोकन वितरण कर खाद विके्रता के पास भेजा गया, लेकिन वहां भी पॉश मशीन से वितरण के चलते भीड़ से हालात बिगडऩे लगे। इसकी सूचना मिलने के बाद अतिरिक्त कलक्टर प्रभाती लाल जाट आदि दुकान पर आए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो