scriptlittle kids paint on paper | नन्हे बच्चों ने कागज पर रंग उकेरे, बनाई पेंटिग | Patrika News

नन्हे बच्चों ने कागज पर रंग उकेरे, बनाई पेंटिग

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ के तत्वावधान में चल रहे समर कैम्प में सोमवार को नन्हे बच्चों ने काग•ा पर रंग उकेर कर सुंदर चित्र बनाए। वहीं संगीत सरस्वती वंदना पर वादन अभ्यास किया।

 

टोंक

Published: June 14, 2022 07:42:46 pm

देवली. राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड स्थानीय संघ के तत्वावधान में चल रहे समर कैम्प में सोमवार को नन्हे बच्चों ने काग•पर रंग उकेर कर सुंदर चित्र बनाए। वहीं संगीत सरस्वती वंदना पर वादन अभ्यास किया।
नन्हे बच्चों ने कागज पर रंग उकेरे, बनाई पेंटिग
नन्हे बच्चों ने कागज पर रंग उकेरे, बनाई पेंटिग

संघ सचिव द्वारका प्रसाद प्रजापत ने बताया कि दक्ष प्रशिक्षक संतोष वर्मा के निर्देशन में विद्यार्थियों ने सीनरी, खरगोश, जंगल, प्राकृतिक परिवेश, मानव संरचना जैसे रंगीन चित्र बनाकर मन मोहा। दक्ष प्रशिक्षक अनिल गौतम ने बताया कि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोतीलाल ठागरिया ने शिविरार्थियों द्वारा बनाई गई पेंङ्क्षटग का अवलोकन किया व उनकी सराहना भी की।
इस अवसर पर ठागरिया ने कहा कि पेंङ्क्षटग बाल मनों की अभिव्यक्ति है,बालक जैसी प्रतिकृति अपने मन मस्तिष्क में बनाते हैं उसी को काग•ा पर उतार देते हैं। इससे पूर्व स्काउट गाइड के अजमेर मण्डल आजीवन सदस्य स्थानीय संघ के संरक्षक समाजसेवी अंकित जैन ने भी खाद्य पदार्थों में भी बाहरी आकर्षक ङ्क्षकतु दूषित पदार्थों से बच्चों का परहेज आवश्यक है। इस अवसर पर जैन ने पक्षियों के लिए पङ्क्षरडा लगा कर पक्षी मित्र बने रहने का संकल्प भी लिया। शिविर में प्रशिक्षक दिव्यांश द्वारा हारमोनियम पर सरस्वती वंदना का अभ्यास करवाया गया व नृत्य प्रशिक्षक रवि यादव ने समूह नृत्य पर स्टेप्स सिखाए। प्रभारी खेमराज मीणा, दक्ष प्रशिक्षक मुकेश प्रजापति,व जगदीश गुर्जर ने योगाभ्यास करवाया। मंगलवार को शिविरार्थी छविगृह में पृथ्वीराज चौहान की वीर गाथा से अवगत होंगे।

चौपाल का आयोजन किया

टोडारायङ्क्षसह. बावड़ी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सहायक महाप्रबंधक गौरव गुप्ता के सान्निध्य में बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा बावड़ी की ओर से ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के तहत सहायक महाप्रबंधक गौरव गुप्ता एवं वित्तीय साक्षरता सलाहकार टोंक प्रहलाद मीना ने वित्तीय साक्षरता, बैंक तथा सरकार की सभी योजनाओं के बारे में आमजन को बताया तथा ग्राहकों से उनकी समस्याओं के बारे जानकारी ली। चौपाल में बैंक ऑफ बड़ौदा बावड़ी शाखा प्रबंधक रविकांत पाठक, कृषि अधिकारी गणेश खत्री, पूर्व कॅशियर रूपनारायण मुकुल, ग्राम सरपंच गोकुल धाकड़, जनप्रतिनिधी समेत किसान वर्ग, स्वयं सहायता समूहों के पदाधिकारी महिलाएं एवं उपभोक्तागण मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'मथुरा से लाइव..ब्रज में जन्मे कृष्ण-कन्हाई, हर घर गूंजी बधाईENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को पारी और 12 रन से हरायाVIDEO : Tractor-Trailer Accident : जातरूओं से भरे ट्रैक्टर से टकराया ट्रेलर, सात जातरूओं की मौतjanmashtami 2022: खाटूश्यामजी में लगा भक्तों का रैला, दर्शनों के लिए देशभर से पहुंच रहे श्रद्धालु
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.