पद रिक्त होने से पुलिस चौकी पर लटका है ताला, ग्रामीणों ने गृहमंत्री को भेजा पत्र

राजकीय पुलिस चौकी सिरस प्रशासन की अनदेखी के चलते अव्यवस्था का शिकार बनी हुई है। यहां एएसआई सहित सभी पुलिस कर्मियों के पद रिक्त होने से वर्तमान में चौकी कार्यालय आवारा पशुओं का बाड़ा बना हुआ है।

सिरस. राजकीय पुलिस चौकी सिरस प्रशासन की अनदेखी के चलते अव्यवस्था का शिकार बनी हुई है। यहां एएसआई सहित सभी पुलिस कर्मियों के पद रिक्त होने से वर्तमान में चौकी कार्यालय आवारा पशुओं का बाड़ा बना हुआ है। चौकी कार्यालय इन दिनों सूना पड़ा रहने से समय पर अपराधों पर अंकुश नही लगने से लोगों में रौष व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया कि सिरस में कानून व शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के नाम पर पुलिस चौकी को खुले तो करीब चार दशंक से भी अधिक समय हो गया है।

लम्बे समय बाद भी पुलिस चौकी कार्यालय के लिए प्रर्याप्त भवन का निर्माण नही हो सका है। वर्तमान में पुराना भवन क्षतिग्रस्त है। चार दीवारी मुख्य गेट के सामने से टूटी हुई है। जिससे परिसर में आवारा पशु घुसने से गन्दगी व्याप्त हो रही है। दो समन्वयक कक्षों का निर्माण करवाया गया था। बरसात में दीवार ढहने के बाद दोनों कक्ष क्षतिग्रस्त अवस्था में खड़े हुए हैं। इस कारण दुर्घटना की आंशका भी बनी हुई है।

पुलिस चौकी थाने में क्रमोन्नत होना तो दूर, यहां सभी पद रिक्त होने से चौकी कार्यालय के ताले लगे हुए है। पुलिस चौकी में एक एएसआई, एक हैड कांस्टेबल व तीन कांस्टेबल के पद सृजित है। लम्बे समय से एएसआसई का पद रिक्त होने के साथ अब अन्य पुलिस कर्मियों के पद भी रिक्त है।

उक्त पुलिस चौकी की सिरस सहित कई गांव में शान्ति व कानुन व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी है।सिरस सहित अन्य गांवों से बरोनी थाना काफी दूर पड़ता है।जिससे समय पर अपराधों पर अंकुश लगाना मुश्किल हो रहा है। बरोनी थानाधिकारी गोविन्द सिंह ने बताया कि पुलिस चौकी पर वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर थाने से एक हैड कांस्टेबल व एक कांस्टेबल को लगा रखा है। ग्रामीणों ने राज्य के गृह मन्त्री को पत्र भेज कर पुलिस चौकी कार्यालय का नवीन भवन बनवाने के साथ ही पर्याप्त स्टाप लगवाने की मांग की है।

pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned