script

लोकसभा आमचुनाव 2019: तैयारी पूरी, पीजी कॉलेज में सुबह 8 बजे से होगी मतगणना

locationटोंकPublished: May 21, 2019 11:49:46 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

टोंक-सवाईमाधोपुर की मतगणना 23 मई होगी। इसके साथ ही लोगों का परिणाम का इंतजार भी खत्म हो जाएगा। मतगणना की तैयारी जिला निर्वाचन विभाग ने पूरी कर ली है।

Parliamentary Areas Tonk-Sawmipadhur

टोंक के पीजी कॉलेज में मतगणना की तइयारिया ।

टोंक. लोकसभा आम चुनाव-2019 के तहत संसदीय क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर की मतगणना 23 मई होगी। इसके साथ ही लोगों का परिणाम का इंतजार भी खत्म हो जाएगा।

मतगणना की तैयारी जिला निर्वाचन विभाग ने पूरी कर ली है। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी आर. सी. ढेनवाल ने बताया कि डाकमत पत्रों की गणना का कार्य कमरा नम्बर 12 में तीन टेबिलों पर, इटीपीबीएस कमरा नम्बर एक में 5 टेबिलों पर होगा।

इसके अलावा संसदीय क्षेत्र के गंगापुरसिटी विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कमरा नम्बर 45 फस्र्ट फ्लोर में 12 टेबिलों पर, बामनवास की कमरा 32 एवं 33 फस्र्ट फ्लोर में क्रमष 14 टेबिलों पर,
सवाईमाधोपुर विधानसभा क्षेत्र की की मतगणना कमरा नम्बर 29 एवं 30 फस्र्ट फ्लोर में 16 टेबिलों पर, खण्डार विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कमरा नम्ब 39 फस्र्ट फ्लोर में 14 टेबिलों पर,

मालपुरा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना कमरा नम्बर 6 व 9 ग्राउण्ड फ्लोर में 14 टेबिलों पर, निवाई विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कमरा नम्बर 4 व 5 ग्राउण्ड फ्लोर मेें 16 टेबिलों पर,
टोंक विधानसभा क्षेत्र के मतों की गणना कमरा नम्बर 13 ग्राउण्ड फ्लोर में 14 टेबिलों पर एवं विधानसभा क्षेत्र देवली-उनियारा के मतों की गणना कमरा नम्बर 10 एवं 11 ग्राउण्ड फ्लोर में 16 टेबिलों पर की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी आर. सी. ढेनवाल ने मतगणना के दौरान ड्यूटी में लगने वाले सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को सुबह 6 बजे तक राजकीय स्नातकोतर महाविद्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सभी गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायकों, माइक्रो ऑब्जर्वर को निर्देश दिए की वे प्रभारी अधिकारी मतगणना दल गठन की ओर से राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के ऑडिटोरियम के बाहर लगे काउन्टर पर उपस्थिति दर्ज कराएंगे। बाद में आवंटित मतगणना कक्ष में निर्धारित गेट से प्रवेश करेंगे।

यह हुआ था मतदान
दोनों जिलों के लोकसभा क्षेत्र में कुल मतदान प्रतिशत 63.21 प्रतिशत हुआ। इसमें पुरुषों ने 64.96 प्रतिशत तथा महिलाओं ने 61.26 प्रतिशत मतदान किया है।

मतदान में पुरुष कुल 10 लाख 21 हजार 907 तथा महिला कुल 9 लाख 21 हजार 760 मतदाता थे। इनमें से 6 लाख 63 हजार 816 पुरुषों ने तथा 5 लाख 64 हजार 693 महिलाओं ने मतदान किया था।

अभी लग रही है अटकलें
टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट के लिए हुए मतदान के बाद कांगे्रस-भाजपा की जीत को लेकर अटकलें चल रही है। वहीं लोगों तरह-तरह से जीत का गणित बता रहे हैं।

एक्जिट पोल जारी होने के बाद से लोगों में विभिन्न पार्टियों एवं प्रत्याशियों की स्थिति के बारे में चर्चाओं का दौर जारी है।

चाय की थडिय़ों से राजकीय कार्यालय तक मतगणना के परिणामों पर कयास लगाए जा रहे है। उनकी अटकलों को पूर्ण विराम 23 मई को लग जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो