scriptमंत्रोच्चार से गूंजे महादेव मंदिर, महादेव की सजाई झांकी | Lord Shiva was worshiped in the month of Sawan | Patrika News

मंत्रोच्चार से गूंजे महादेव मंदिर, महादेव की सजाई झांकी

locationटोंकPublished: Aug 03, 2021 08:23:42 am

Submitted by:

pawan sharma

महादेव मंदिर में श्रावण मास में श्रद्धालुओं की दिनभर भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने मंदिर में सजाई गई शिव पार्वति की झांकी के दर्शन कर शिवजी का जलाभिषेक किया।

मंत्रोच्चार से गूंजे महादेव मंदिर, महादेव की सजाई झांकी

मंत्रोच्चार से गूंजे महादेव मंदिर, महादेव की सजाई झांकी

राजमहल. क्षेत्र के बीसलपुर स्थित गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर में श्रावण मास के साथ ही सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों से आई महिला श्रद्धालुओं की दिनभर भीड़ रही। करीबी गांव व कस्बों के साथ ही दूर दराज से आये श्रद्धालुओं ने पवित्र दह में डूबकी लगाकर मछलियों को आटा खिलाया।
मंदिर में सजाई गई शिव पार्वति की झांकी के दर्शन कर शिवजी का जलाभिषेक किया। कई महिलाओं ने घर बने पकवान तो कई महिलाओं ने धर्मशालाओं में चूरमा बाटी बनाकर व्रत खोला। मंदिर परिसर में जगह जगह चल रहे श्रावण मास के अनुष्ठान से मंदिर परिसर दिनभर मंत्रोच्चार से गूंजायमान रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मंदिर में पूजा अर्चना के साथ ही बीसलपुर बांध स्थल का भम्रण कर जलभराव को निहारा। कई लोगों ने पहाड़ी क्षेत्र में बहते झरनों व हरियाली में पिकनिक का लुत्फ उठाया।
जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की

पारली. श्रावण मास के दूसरे सोमवार के दिन मंदिरों में शिवभक्तों की आवाजाही लगी रही। प्रात: काल से ही रिमझिम बारिश होने के बावजूद श्रद्धालुओं की भक्ति भावना कमजोर नहीं पड़ी। बरसते मेंघों के बीच कन्याओं व विवाहिताओं ने रियासतकालीन रघुनाथ मंदिर में भगवान शिव के चर्तुमुखी शिवलिंग का जलाभिषेक कर पूजा अर्चना की।बनेडिया के रास्ते मासी नदी के तट पर स्थित अतिप्राचीन खेड़ा देवरा शिवलिंग का नवयुवकों ने वर्षा जल से जलाभिषेक किया।
मंदिरों में भजन किर्तन किए

टोंक. सावन माह के दूसरे सोमवार को श्रद्धालुओं ने बरसात में भीगते हुए भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। सुबह से ही मंदिरों में महिला-पुरुषों के अलावा बच्चों की भगवान शंकर को जलाभिषेक करने की भीड़ रही। सवाईमाधोपुर चौराहा स्थित मंशापूर्ण भूतेश्वर महादेव मंदिर, सुभाष बाजार स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर , बनास पुलिया स्थित गंगेश्वर महादेव, महादेववाली स्थित शिवालय आदि मंदिरों में भगवान शिव की पूजा के लिए श्रद्धालुओं की लाइन लगी रही। दोपहर बाद मंदिरों में भजन किर्तन किए गए।

टोडारायसिंह . सावन के दूसरे सोमवार पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। शहर स्थित प्राचीन भूतेश्वर महादेव मंदिर में झांकी सजाई। जहां श्रद्धालुओंं ने झांकी के दर्शन कर पूजा अर्चना की। इसी प्रकार पहाड़ स्थित नसियां, किलेश्वर महादेव, भूतेश्वर महादेव, गढ़ के बालाजी, बुद्धसागर स्थित नीलकण्ठेश्वर महादेव समेत अन्य शिवालय तथा हाडीरानी कुण्ड समेत अन्य पिकनिक स्थलों पर भी लोगों की भीड़ रही।
लाम्बाहरिसिंह. सावन के अवसर पर कस्बे समेत क्षेत्र के भोपालाव समेत अन्य गांवों में स्थित शिवालयों में सोमवार को भगवान शिव की विधिवत पूजा अर्चना कर आकर्षक फूल बंगला झांकी
सजाई गई।

ट्रेंडिंग वीडियो