भाई की कलाई पर सजेगा बहना का प्यार, राखियों की जमकर हुई खरीदारी

जिले भर में भाई-बहनों के प्रेम के प्रतीक का त्योहार रक्षाबंधन रविवार को धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस दौरान बहनें भाइयों को तिलक लगाकर कलाई पर रक्षा सूत्र बांधेगी।

By: pawan sharma

Updated: 21 Aug 2021, 09:46 PM IST

टोंक. जिले भर में भाई-बहनों के प्रेम के प्रतीक का त्योहार रक्षाबंधन रविवार को धूम-धाम से मनाया जाएगा। इस दौरान बहनें भाइयों को तिलक लगाकर कलाई पर रक्षा सूत्र बांधेगी। बदले में भाई भी बहनों को उनकी सुरक्षा का वचन दे उपहार आदि भेंट करेंगे।

रक्षा बंधन से एक दिन पूर्व शनिवार को बाजारों में राखियां सहित नारियल, पानी के नारियल, गोले(खोपरा गोले), घेवर, फीणी, गुड, पताशे, अन्य सामान खरीदने के लिए दिनभर लोगों की खासी भीड़ रही। राखी के बदले बहनों को गिफ्ट देने के लिए मन पसंद के उपहारों की खरीदारी की। खरीदारी को दौर रात नौ बजे तक चला। अच्छी ग्राहकी होने से दुकानदारों के चेहरे भी खिले नजर आए।

बसों में नि:शुल्क रहेगी यात्रा
हर वर्ष की तरह रक्षाबंधन पर इस बार भी बहनों को राजस्थान परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेगी। टोंक आगार के मुख्य प्रबंधक रामचरण गोचर ने बताया कि रक्षाबंधन पर 21 अगस्त रात्रि 12 बजे 22 अगस्त रात्रि 12 बजे तक भाइयों तक पहुंचने के लिए महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा रहेगी। अवकाश का दिन होने के कारण शनिवार को भी बसों में यात्रियों की भीड़ रही।

कोरोना की उड़ी धज्जियां
उनियारा. रक्षाबंधन से एक दिन पहले कस्बे में रोडवेज बस स्टैंड पर भीड़ देखी गई। बसों में जगह नहीं मिलने पर यात्री जोखिम उठाकर बसों की छत पर भी बैठे गए। कई हादसों के बाद भी प्रशासन ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। सरकार की गाइडलाइन की सरकारी रोडवेज बसों में कोरोना नियमों की जमकर गाइडलाइन की धज्जियां उड़ती नजर आई है।

डाक विभाग पहुंचाएगा राखी
रक्षा बंधन के पर्व पर डाक से आने वाली राखियों को डाक विभाग रविवार को भी गंतव्य तक पहुंचाएगा। टोंक डाक मण्डल के अधीक्षक एचएल बैरवा ने बताया कि रविवार का अवकाश होने के बाद भी मण्डल के अधिन सभी डाकघर खुले रहेंगे। राज्य व बाहर से डाक द्वारा प्राप्त राखियों के लिफाफे का वितरण सभी डाकघरों द्वारा किया जाएगा।


जमकर हुई खरीददारी

पीपलू. कस्बे में शनिवार को रक्षाबंधन पर्व को लेकर एक दिन पूर्व बाजार में खासा उत्साह देखने को मिला। भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक राखी का त्योहार रविवार को मनाया जाएगा। पिछले वर्ष तो कोरोना के पीक पर होने से कई भाई तो बहनों से राखी बंधवाएं बिना ही रह गए थे। इस बार संक्रमण न के बराबर होने से बाजार में लोग नजर आए हैं।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned