सीएससी केंद्रों पर मिलेंगे रसोई गैस सिलेंडर


बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के सीएससी केंद्र पर मिलेगी सुविधा

By: Vijay

Published: 23 Aug 2020, 10:29 AM IST


प्रतिदिन 6 सिलेंडर रहेंगे उपलब्ध
मालपुरा. गांव में रसोई गैस सिलेंडर पहुंचाने की जिम्मेदारी अब कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) संचालक की होगी, जिसमें अब गांव में ही ग्रामीणों को रसोई गैस मिल सकेगी। इसके लिए संबंधित गैस एजेंसी सीएससी संचालकों को पर 6 गैस सिलेंडर तक उपलब्ध कराएगी।
पेट्रोलियम मंत्रालय और कॉमन सर्विस सेंटर के मध्य हस्ताक्षरित हुए समझौते अनुसार देश भर में 3.6 5 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर को सब डिस्ट्रीब्यूटर बनाया जाना है। टोंक जिले में प्रत्येक ग्राम पंचायत पर एक कॉमन सर्विस सेंटर को रसोई गैस डिलीवरी केन्द्र बनाने के लिए चयनित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र में रसोई गैस सिलेंडर देरी से पहुंचने की समस्या हमेशा बनी रहती है। कई बार रसोई गैस खत्म होने के बाद दो-तीन दिन बाद गैस सिलेंडर मिल पाता है। ग्रामीण क्षेत्र में गैस सिलेंडर की डिलीवरी भी निर्धारित समय पर नहीं की जाती है। अब ग्राम पंचायत में ही सीएससी स्थित है। सीएससी केंद्र पर रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध होने से उपभोक्ता तुरंत जाकर गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकेगा ।
तीन गैस कंपनी देगी सेवाएं

जिले में 15 गैस कंपनी अपनी सेवाएं सीएससी केंद्र के माध्यम से उपलब्ध कराएगी, जिसमें भारत पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड, इंडियन गैस कंपनी के उपभोक्ताओं को सीएससी केंद्र पर रसोई गैस सिलेंडर मिल सकेंगे। इन गैस कंपनियों के अधीन जिले में स्थित गैस एजेंसी व सीएससी केंद्र संचालकों के बीच करार होने के साथ ही सेवाएं सीएससी केंद्र में शुरू हो सकेगी। सम्मानित गैस एजेंसी द्वारा सीएससी संचालकों को प्रतिदिन छह गैस सिलेंडर तक उपलब्ध कराएगी। इसके खत्म होने के बाद सीएससी केंद्र की ओर से फिर से आर्डर करने पर सिलेंडर मंगा सकेगा, ताकि जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध हो सके।

सीएससी केंद्रों के माध्यम से रसोई गैस सिलेंडर डिलीवरी के 7 जिले में शुरू हो चुकी है। सभी ग्राम पंचायतों पर एक सीएससी केंद्र का चयन सेवा के लिए किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर के नजदीक ही रसोई गैस मिल सकेगी। इसके लिए सीएससी संचालकों द्वारा कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति की सेवाओं का विस्तार भी होगा।
शोभित जैन, जिला प्रबंधक कॉमन सर्विस सेंटर, टोंक

Vijay Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned