scriptMakar Sankranti: Gopal Chowk filled with thousands of people deserted | मकर संक्रांति: सूना रहा हजारों लोगों से भरा रहने वाला गोपाल चौक | Patrika News

मकर संक्रांति: सूना रहा हजारों लोगों से भरा रहने वाला गोपाल चौक


ग्रामीण दडे के खेल की आस में पहुंच गए आवां
आवां में मकर संक्रांति का उत्सव रहा अधूरा

टोंक

Published: January 14, 2022 04:05:56 pm



आवां. कस्बे में शुक्रवार को मकर संक्रांति पर होने वाला दड़ा का खेल इस साल भी कोरोना गाइडलाइन के चलते नहीं हो पाया।ढाई सौ बरसों से चली आ रही दड़ा खेलने की परंपरा कोरोना महामारी के चलते इस बार भी पूरी नहीं हो सकी। राज्य सरकार द्वारा घोषित कोविड-19 के नियमों की पालना करते हुए दड़े के खेल का आयोजन करने वाले राज परिवार ने इस बार दड़ा महोत्सव नहीं मनाने की जानकारी सरपंच दिव्यांश महेंद्र भारद्वाज को दे दी थी, जिसकी घोषणा सरपंच ने पहले ही कर दी थी। दड़े का खेल नहीं होने से हजारों लोगों से खचाखच भरा रहने वाला गोपाल चौक इस बार भी वीरान और बेजान नजर आया। आस-पास के बारह पुरो के युवक और युवतियां रंग बिरंगी पोशाकें पहनकर सज धज कर दड़े का खेल देखने आए, लेकिन गोपाल चौक में आकर उन्हें मायूस होकर वापस लौटना पड़ा।कोरोना संक्रमण के चलते इस बार भी दड़ा का खेल नहीं होने की पीड़ा और मायूसी उनके चेहरे पर साफ नजर आई। इस दौरान कुछ बच्चों ने सांकेतिक दड़ा बनाकर गोपाल चौक में रख दिया। दड़े का खेल नहीं होने से आवां में मकर सक्रांति का उत्सव अधूरा रहा। कस्बे और आसपास के बारह पुरो के लोग दड़ा महोत्सव नहीं होने से मायूस नजर आए।
गौरतलब है कि दड़े के खेल से हजारों किसानों की आशा बंधी रहती हैं। ऐसी मान्यता है कि,दड़ा अकाल और सुकाल का संकेत भी देता है।इस दौरान कस्बे में बच्चे व युवक दिन भर छतों पर पतंगबाजी करते नजर आए और सारा आसमान ये काटा वो काटा के शोर से गुंजता रहा।
दान पुण्य का चला दौर
देवली. मकर संक्रांति का पर्व शुक्रवार को हर्षोल्लास से मनाया गया। इस अवसर पर छतों पर वो काटा वो मारा की आवाज गूंजती रही। लोगों ने गायों को चारा खिलाया तथा दान पुण्य कर धर्मलाभ भी कमाया।
वहीं लोगों ने पर्व पर गायों को हराचारा डालकर खिलाया।उसके बाद भी तिल के लड्डू तथा अन्य दान पुण्य कर धर्म लाभ लिया। देवली गांव श्री चारभुजा मंदिर में भगवान को पतंग पोशाक के साथ सजाया गया जो लोगों का आकर्षण का केंद्र रही। इसी प्रकार पनवाड़ ग्राम में मोहनलाल आचार्य ने सरपंच पूरणमल वर्मा के साथ जरूरतमंद महिलाओं एवं लोगों को शॉल वितरण की।
मकर संक्रांति: सूना रहा हजारों लोगों से भरा रहने वाला गोपाल चौक
मकर संक्रांति: सूना रहा हजारों लोगों से भरा रहने वाला गोपाल चौक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.