scriptनवाबों के शहर टोंक में जयपुर की तर्ज पर बनेगा शहीद स्मारक , नगर परिषद ने जारी किया 3 डी डिजाइन | Martyr Memorial to be built on the lines of Jaipur in Tonk | Patrika News

नवाबों के शहर टोंक में जयपुर की तर्ज पर बनेगा शहीद स्मारक , नगर परिषद ने जारी किया 3 डी डिजाइन

locationटोंकPublished: May 26, 2022 01:38:37 pm

Submitted by:

pawan sharma

टोंक शहर के विकास व सौन्दर्यीकरण को लेकर नगर परिषद की और से सआदत पवेलियन मेंदान पर 50 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। नगर परिषद की और से टोंक नवाब सआदत अली की स्मृति में बने सआदत पवेलियन में जयपुर शहीद स्मारक की तर्ज पर शहीद स्मारक का निर्माण कराएगी।
 

नवाबों के शहर टोंक में जयपुर की तर्ज पर बनेगा शहीद स्मारक , नगर परिषद ने जारी किया 3 डी डिजाइन

नवाबों के शहर टोंक में जयपुर की तर्ज पर बनेगा शहीद स्मारक , नगर परिषद ने जारी किया 3 डी डिजाइन

टोंक. टोंक शहर के विकास व सौन्दर्यीकरण को लेकर नगर परिषद की और से सआदत पवेलियन मेंदान पर 50 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। नगर परिषद की और से टोंक नवाब सआदत अली की स्मृति में बने सआदत पवेलियन में जयपुर शहीद स्मारक की तर्ज पर शहीद स्मारक का निर्माण कराएगी।
नगर परिषद सभापति अली अहमद ने बताया की टोंक की नवाबी विरासत को जिंदा रखने एवं उनके समय निर्मित जीर्ण-शीर्ण हो चुके प्रमुख दरवाजों का पूर्व में जीर्णोद्धार करवा उसी प्राचीन स्वरूप में रखा गया है साथ ही रोशनी की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में अब टोंक रियासत के नवाब सआदत अली खां की स्मृति में बने टोंक शहर के सबसे बड़े सआदत पवेलियन की कायाकल्प की जा रही है। सभापति अली अहमद ने बताया कि कई समय से सआदत पवेलियन के सौंदर्यीकरण के लिए काम किया जा रहा है।
अब नगर परिषद टोंक द्वारा इस प्रोजेक्ट का 3 डी डिजाइन जारी किया गया है । यह डिजाइन शहीद स्मारक का डिजाइन है जो की सआदत पवेलियन में 50 लाख की लागत से तैयार किया जाएगा। टोंक वासी इस शहीद स्मारक पर देश के लिए अपनी जान देकर शहीद हुए शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर उनकों याद कर सकेंगे। सभापति ने बताया कि शहर के विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे है।
-अभ्यर्थियों का पदस्थापन चयन किया

टोंक. जिला स्थापना समिति की बैठक जिला प्रमुख सरोज बंसल की अध्यक्षता में बुधवार को हुई। इसमें राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक अध्यापक सीधी भर्ती 2021-22 अन्तर्गत गैर अनुसूचित क्षेत्र में लेवल प्रथम सामान्य शिक्षा के विशेष शिक्षा पदों पर 207 अभ्यर्थियों का पदस्थापन चयन किया गया। एक मृतक आश्रित को भी नियुक्ति दी गई।
पंचायत समिति निवाई के कनिष्ठ सहायक विनोद बैरवा, यतेन्द्र जलवानिया व कुंज बिहारी चौधरी के खिलाफ सीसीए-16 के तहत एक वेतन वृद्धि संचयी प्रभाव से रोकी जाने का दंड दिया गया।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी देशलदान, जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय रामनिवास शर्मा, लेखाधिकारी कलक्ट्रेट सत्यनारायण मीना व सहायक प्रशासनिक अधिकारी रामकिशोर मीना मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो