scriptदेवली में लाल पत्थर से बनेगा शहीद स्मारक, 3 माह में होगा तैयार | Martyr Memorial to be made of red stone in Deoli, will be ready in 3 m | Patrika News

देवली में लाल पत्थर से बनेगा शहीद स्मारक, 3 माह में होगा तैयार

locationटोंकPublished: Jan 24, 2022 08:24:12 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

सौन्दर्यकरण से दिखेगा आकर्षकदेवली. देवली शहर को जल्दी ही लाल पत्थर से निर्मित शहीद स्मारक की सौगात मिलेगी। नगर पालिका ने शहर में भरतपुर हाउस के समीप खाली पड़ी जमीन पर शहीद स्मारक निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है। जहां आगामी तीन महीनों में आकर्षक स्मारक बन जाएगा, जिसे देख वर्तमान युवा पीढ़ी शहीदों की कुर्बानियों को नमन कर सकेगी।

देवली में लाल पत्थर से बनेगा शहीद स्मारक, 3 माह में होगा तैयार

देवली में लाल पत्थर से बनेगा शहीद स्मारक, 3 माह में होगा तैयार

देवली में लाल पत्थर से बनेगा शहीद स्मारक, 3 माह में होगा तैयार
सौन्दर्यकरण से दिखेगा आकर्षक
देवली. देवली शहर को जल्दी ही लाल पत्थर से निर्मित शहीद स्मारक की सौगात मिलेगी। नगर पालिका ने शहर में भरतपुर हाउस के समीप खाली पड़ी जमीन पर शहीद स्मारक निर्माण कार्य शुरू करवा दिया है। जहां आगामी तीन महीनों में आकर्षक स्मारक बन जाएगा, जिसे देख वर्तमान युवा पीढ़ी शहीदों की कुर्बानियों को नमन कर सकेगी।
शहर में शहीद स्मारक निर्माण को लेकर विगत पालिका मंडल की आयोजित साधारण सभा बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई थी, जिसके बाद स्मारक निर्माण को लेकर गौरव पथ पर भरतपुर हाउस के समीप उत्तरी दिशा में 600 फीट लंबी एवं 55 फीट चौड़ी भूमि की साफ-सफाई पालिका ने निर्माण स्थल की करवा दी है।

इस जगह पर ही लाल पत्थर से शहीद स्मारक का निर्माण कार्य चलाया गया है।करीब 41.43 लाख लागत से बनने वाले शहीद स्मारक के प्रस्तावित मॉडल के निर्माण कार्य को पूरा होने में तीन माह का समय लगने की संभावना है।इससे सीआईएसएफ के भरतपुर हाउस क्षेत्र से जुड़ी यह जगह भी साफ सुथरी रहेगी तथा वीर शहीदों के स्मारक को देखकर युवा पीढ़ी में भी देशभक्ति का जज्बा बढ़ेगा।
पालिका के अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार मीणा एवं कनिष्ठ अभियंता राहुल शर्मा ने बताया कि शहीद स्मारक निर्माण स्थल के चारों तरफ चारदीवारी बनेगी।उसके अंदर लाल पत्थरों से छतरियां समेत अन्य निर्माण कार्य होंगे। उसी के अंदर चारों ओर घूमने का पथ भी होगा। शहीद स्मारक स्थल के दोनों और सौंदर्यीकरण के अनेक कार्य करवाए जाएंगे, जिससे स्मारक आकर्षक लगेगा।

उल्लेखनीय है कि शहर को अंग्रेजी की छावनी के साथ सीआईएसएफ प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी देश -प्रदेश में पहचाना जाता है। शहर में सीआईएसएफ परिसर अंतर्गत नेकचाल तालाब पर भी शहीद स्मारक है जो सुरक्षा की ²ष्टि से आमजन के लिए खुला नहीं है।वहीं देवली क्षेत्र के आस पास में सैनिकों का बाहुल्यता भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो