मास्क व सोशल डिस्टेंस भूले लोग: पुलिस व प्रशासन हुआ उदासीन, शतक की ओर कोरोना संक्रमितों का आंकडा़

मास्क व सोशल डिस्टेंस भूले लोग: पुलिस व प्रशासन हुआ उदासीन, शतक की ओर कोरोना संक्रमितों का आंकडा़

 

By: pawan sharma

Updated: 14 Sep 2020, 07:19 PM IST

देवली. शहर में लोगों की लापरवाही के साथ पुलिस व प्रशासन की उदासीनता के चलते कोरोना पॉजिटिव लोगों का कुनबा बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते करीब आधा दर्जन लोग अब तक कोरोना की भेंट चढ़ चुके है। इसके बावजूद प्रशासन सतर्क हो रहा है न आमजन जागरूक। लिहाजा कोरोना संक्रमित रोगियों को आंकड़ा शतक की ओर जाता दिखाई दे रहा है। गौरतलब है कि देवली शहर में पहली बार गत 5 जुलाई का तीन जने कोरोना संक्रमित पाए।

इसके बाद यह सिलसिला चलता गया। महज चंद दिनों में यह आंकड़ा अद्र्धशतक जा पहुंचा। वहीं कोरोना ने धीरे-धीरे ग्रामीण अंचल में भी पैर पसारने शुरू कर दिया। रविवार दोपहर तक कोरोना का आंकड़ा 95 हो गया। इनमें 22 केस एक्टिव चल रहे है। स्थानीय कोविड सेन्टर में तीन जने है। इसके अलावा 31 लोगों की रिपोर्ट आना बाकी है। वहीं पांच लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। स्थानीय कोविड सेल प्रभारी डॉ. राजकुमार गुप्ता का कहना है कि संक्रमण की संख्या में इजाफे का सबसे मुख्य कारण लोगों की लापरवाही है।

कोरोना के समान लक्षणा प्रकट होने के बावजूद कई लोग इसे छिपाकर अपने स्तर पर उपचार करा रहे है। वहीं स्थिति बिगडऩे पर ऐसे लोग अस्पताल आ रहे है, लेकिन तब तक रोगी क्रिटिकल पॉजिशन में चला जाता है। जिसे बचाना चिकित्सकों के लिए मुश्किल हो जाता है। वहीं लोगों मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंस रखने तथा हाथ धोकर संक्रमण के खतरे को कम करने में भी लापरवाही बरत रहे है।

अलबत्ता संक्रमण दिन दोगुना रात चौगुना होता जा रहा है। इधर, शहरवासी कोरोना गाइड लाइन को लेकर कतई गंभीर नहीं है। बाजारों में आने वाले लोगों व दुकानदारों को बिना मास्क के देखा जा सकता है, लेकिन स्थानीय थाना पुलिस व प्रशासन की सख्ती कम होने की वजह से भी यह आंकड़ा बढ़ा है। गत माह तक हो रही पुलिस की सख्ती अब लगभग खत्म हो गई, जिसकी वजह से लोग गाइड लाइन का उल्लंघन कर रहे है। स्थिति यह है कि राजकीय अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले लोग भी मास्क के उपयोग का नजर अंदाज कर रहे है।

अलीगढ़. कस्बे में लगातार कोरोना वायरस का संक्रमण के चलते कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ रहे है। पिछले एक माह के समय में कस्बे में बीस कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके है। इसके बावजूद भी प्रशासन की ओर से से कोविड-19 की एडवायजरी की सख्ती से पालना नहीं करवाई जा रही है। कस्बे में इन दिनों लोग सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ा रहे है तो वही बिना मास्क लगाकर घूमते नजर आ रहे है।

गाइड लाइन की पालना करें
कोरोना संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए शहरवासियों को मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का ख्याल रखना होगा। वहीं समय-समय पर सेनेटाइज करना जरुरी है। इसके लिए लोगों को भी जागरुक होना होगा।
भारत भूषण गोयल, उपखण्ड अधिकारी, देवली।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned