scriptदीक्षार्थी की बिन्दौरी में उमड़ा जनसैलाब | Masses gathered in Bindouri for the deeksha | Patrika News

दीक्षार्थी की बिन्दौरी में उमड़ा जनसैलाब

locationटोंकPublished: Feb 17, 2020 10:36:32 am

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

अग्रवाल समाज की ओर से गांधी पार्क स्थित पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से शनिवार रात दीक्षार्थी ब्रह्मचारिणी संतरा दीदी की गाजे-बाजे के साथ भव्य बिन्दौरी निकाली गई, जिसमें जैन समाज के हजारों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने भाग लिया।

Grand vault

मालपुरा में विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने दीक्षार्थी संतरा दीदी की छोल भरते हुए।

मालपुरा. अग्रवाल समाज की ओर से गांधी पार्क स्थित पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से शनिवार रात दीक्षार्थी ब्रह्मचारिणी संतरा दीदी की गाजे-बाजे के साथ भव्य बिन्दौरी निकाली गई, जिसमें जैन समाज के हजारों की संख्या में महिलाओं व पुरुषों ने भाग लिया।
रविवार को मण्डी के मंदिर में महिला मण्डलों की ओर से विनतियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने दीक्षार्थी संतरा दीदी की छोल भरी। पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर से शुरू हुई बिन्दौरी में माणक चौक, बापू बाजार, नई नगरी मोहल्ला,नवीन मण्डी में जगह-जगह घरों के बाहर जैन समाज के लोगों ने दीक्षार्थी की छोल भरी।
बिन्दौरी के दौरान भागचन्द जैन, विमल अग्रवाल, भागचन्द कागला, प्रेमचन्द सहित कई श्रद्वालुओं ने छोल भरी। पाश्र्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर पहुंचने पर समाज के लोगों एवं विभिन्न महिला मण्डलों द्वारा दीक्षार्थी की सामूहिक रूप से छोल भरने की रस्म अदा की गई।
रविवार को मण्डी के मंदिर में महिला मण्डलों की ओर से विनतियों का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने दीक्षार्थी संतरा दीदी की छोल भरी। इस अवसर पर भाजपा जिला मंत्री नरेन्द्र जैन, कमल कुमार जैन,प्रकाश चन्द पाटनी,अशोक जैन सहित समाज के कई लोग मौजूद थे।
दीक्षार्थी संतरा दीदी को टोंक में 21 फरवरी को आर्यिका विशुद्धमती के सान्निध्य में दीक्षा महोत्सव में दीक्षा प्रदान की जाएगी। सोमवार को निर्मल कुमार, मनोज कुमार की ओर से शिव कॉलोनी बृजलाल नगर से बिंदोरी निकाली जाएगी।
मालपुरा. केंद्रीय भेड़ एवं ऊन अनुसंधान संस्थान अविकानगर में दो दिवसीय राष्ट्रीय सिम्पोजियम कार्यशाला का आयोजन 18 व 19 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक एवं नोडल अधिकारी सोशल मीडिया डॉ. रमेश चंद शर्मा ने बताया कि कार्यशाला में पशु उत्पादकता एवं किसानों की आय बढ़ाने के लिए पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने के लिए पशु शरीर क्रिया
दृष्टिकोण विषय पर पशु शरीर क्रिया सोसाइटी की 28 वीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस एवं राष्ट्रीय सिम्पोजियम सापीकान 2020 का आयोजन किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में डीआई पीएएसडीआरडीओ के निर्देशक डॉ. भुवनेश कुमार एवं विशिष्ट अतिथि पशु विज्ञान आईसीएआर के पूर्व उपनिदेशक डॉ. हबीबुर्रहमान तथा आईसीएआर नई दिल्ली एवं साथी सोसाइटी के संरक्षक डॉ. एम एल मदन समारोह की अध्यक्षता संस्थान के कार्यकारी निर्देशक डॉ राघवेंद्र सिंह करेंगे।
कार्यक्रम में राज्य सरकार की फैकल्टी शोधार्थियों विभिन्न प्रदेशों के वैज्ञानिक एवं संस्थान के वैज्ञानिकों सहित कई प्रतिभागी अपने अनुसंधान कार्य प्रस्तुत करेंगे। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले वैज्ञानिकों को इस अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो