scriptतड़पती रही प्रसूता, स्वास्थ्य केन्द्र पर लगा मिला ताला, सरपंच की सूझबूझ से प्रसूता की बची जान | Maternity was suffering due to the lock on the health center | Patrika News

तड़पती रही प्रसूता, स्वास्थ्य केन्द्र पर लगा मिला ताला, सरपंच की सूझबूझ से प्रसूता की बची जान

locationटोंकPublished: Sep 15, 2019 12:22:08 pm

Submitted by:

pawan sharma

Lock on health center: ड्यूटी पर तैनात मेलनर्स को बार-बार फोन करने के बावजूद भी मौके पर नहीं पहुंचा। समय रहते सरपंच की सूझबूझ से पीडि़ता को मालपुरा लेकर पहुंचे जहां पर प्रसूता व बच्चे की जान बच पाई।

तड़पती रही प्रसूता, स्वास्थ्य केन्द्र पर लगा मिला ताला, सरपंच की सूझबूझ से प्रसूता की बची जान

तड़पती रही प्रसूता, स्वास्थ्य केन्द्र पर लगा मिला ताला, सरपंच की सूझबूझ से प्रसूता की बची जान

पचेवर. आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रात दस बजे प्रसूता की उस समय जान पर बन आई जब उसको डिलीवरी के लिए वहां लाया गया। स्वास्थ्य केन्द्र पर पीडि़ता के पहुंचने पर वहां ताला लगा मिला। वहां पर चिकित्सक सहित अन्य कर्मचारी नदारद थे। इससे प्रसूता दर्द से कराहती रही।
सूचना पर पहुंचे सरपंच घनश्याम गुर्जर ने तुरन्त 104 एम्बूलेंस चालक रामचरण शर्मा को मालपुरा भेजा। सरपंच ने बताया कि शुक्रवार रात दस बजे मंजू देवी पत्नी गोर्वधन गोस्वामी निवासी सुरसागर, अम्बापुरा पंचायत पचेवर को डिलीवरी के लिए 104 एम्बूलेंस से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया, जहां पर ताला लगा हुआ था।
ड्यूटी पर तैनात मेलनर्स राधेश्याम माली को बार-बार फोन करने के बावजूद भी मौके पर नहीं पहुंचा। समय रहते सरपंच की सूझबूझ से पीडि़ता को मालपुरा लेकर पहुंचे जहां पर प्रसूता व बच्चे की जान बच पाई। करीब एक घंटे बाद पहुंचे मेलनर्स राधेश्याम को सरपंच ने स्वास्थ्य केन्द्र में नहीं घूसने दिया एवं खरी-खोटी सुनाई।

सूचना पर पहुंचे थानाधिकारी राजेश कुमार जय जाप्ते के मौके पर पहुंचे। बाद में थाने पहुंच सरपंच ने मेल नर्स के खिलाफ अनियमितता व लापरवाही बरतने का मामला दर्ज कराया गया। .


सुबह ग्रामीणों ने लगा दिया ताला
शुक्रवार रात की घटना की जानकारी मिलते ही शनिवार सुबह सैकड़ों ग्रामीणों ने स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचकर मेन गेट पर ताला लगा दिया। सरपंच घनश्याम गुर्जर के नेतृत्व में ग्रामीण ने नारे लगाए। करीब तीन घण्टे तक स्वास्थ्य केन्द्र के ताले लगे रहे। उच्चाधिकारियों को अवगत कराने पर पहुंचे नायब तहसीलदार रतनलाल जांगिड़ ने समझाइस का प्रयास किया लेकिन ग्रामीणों के अड़े रहने से सफलता नहीं मिली।
मौके पर उपस्थित थानाधिकारी राजेश कुमार ने ग्रामीणों को शांति बनाए रखने की अपील की। सूचना पर पहुंचे बीसीएमएचओ नरेन्द्र कुमार मालपुरा ने ग्रामीणों के समक्ष बैठकर उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। इस दौरान पचेवर चिकित्सा प्रभारी पवन शर्मा व मेलनर्स राधेश्याम माली को एपीओ कराने के आदेश के बाद ही ग्रामीणों ने ताला खोला।
इस मौके पर किशनलाल सालोदिया, रामेश्वर राठी, वार्ड पंच कैलाश दरोगा, हनुमान बोहरा, गुलाब मौहम्मद, प्रहलाद जाट, राजू देशवाली, हेमराज कुडी, सत्यनारायण खंगार, रफीक देशवाली, छीतर धोबी, नन्दलाल रैगर, खेमचन्द रैगर, शंकर कुमावत, सलीम मंसूरी, किशन बलाई, दयाल मीणा सहित सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे।

दो बार शिकायते आई हैं,प्रथम दृष्टया सही हैं
पचेवर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लापरवाही हो रही हैं। पहले भी सात दिन में दो बार शिकायतें मिली हैं। स्वास्थ्य केन्द्र पर अनुपस्थित चिकित्सा प्रभारी पवन शर्मा की अवकाश एवं छूट्टी की कोई जानकारी नही हैं। मेलनर्स राधेश्याम की लापरवाही सामने आई है। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 20 सितम्बर तक स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था कर दी गई है।
अशोक कुमार यादव, सीएमएचओ,टोंक।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो