scriptअगले महीने से मेडिकल कॉलेज का काम होगा शुरू | Medical college work will start from next month | Patrika News

अगले महीने से मेडिकल कॉलेज का काम होगा शुरू

locationटोंकPublished: Nov 22, 2021 08:57:17 pm

Submitted by:

jalaluddin khan

500 बेड का होगा सआदत अस्पतालटीम कर चुकी है सर्वेप्रक्रिया हुई पूरीटोंक. निर्माण सम्बन्धित सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद शहर के समीप यूसुफपुरा चराई में मेडिकल कॉलेज का निर्माण अब दिसम्बर से शुरू होगा। वहीं सआदत अस्पताल का विस्तार करते हुए यह 500 बेड का होगा। इसके लिए दो दिन पहले ही सर्वे किया जा चुका है।

अगले महीने से मेडिकल कॉलेज का काम होगा शुरू

अगले महीने से मेडिकल कॉलेज का काम होगा शुरू

अगले महीने से मेडिकल कॉलेज का काम होगा शुरू
500 बेड का होगा सआदत अस्पताल
टीम कर चुकी है सर्वे
प्रक्रिया हुई पूरी
टोंक. निर्माण सम्बन्धित सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद शहर के समीप यूसुफपुरा चराई में मेडिकल कॉलेज का निर्माण अब दिसम्बर से शुरू होगा। वहीं सआदत अस्पताल का विस्तार करते हुए यह 500 बेड का होगा। इसके लिए दो दिन पहले ही सर्वे किया जा चुका है।
इसके बाद जिलेभर के मरीजों को उपचार के लिए किसी अन्य शहर में नहीं जाना पड़ेगा। ना ही रेफर की स्थिति टोंक से रहेगी। इसका सीधा लाभ मरीजों को मिलेगा। जबकि मेडिकल कॉलेज के निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया और वित्तिय स्वीकृति अटकी हुई थी। चिकित्सा विभाग के मुताबिक अब यह पूर्ण हो चुकी है।
ऐसे में उम्मीद है कि अगले महीने दिसम्बर से मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू होगा। इसके बाद सम्भवतया वर्ष 2024 से कॉलेज का प्रथम सत्र शुरू होगा। मेडिकल कॉलेज के लिए 139 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे।
विभाग के मुताबिक 27 नवम्बर 2019 को टोंक में लगभग 325 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज खोलने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर पूरा किया था। मेडिकल कॉलेज स्थापना का कार्य केन्द्र प्रायोजित योजना (सेन्ट्रल स्पोस्सर्ड स्कीम) के अधीन किया जा रहा है। इस योजना के तहत मेडिकल कॉलेज के निर्माण से जिले के मरीजों को जयपुर जैसी आधुनिक चिकित्सा सुविधा स्थानीय स्तर पर ही उपलब्ध हो सकेगी।

उन्हें अन्यत्र रेफर नहीं करना पड़ेगा। साथ ही चिकित्सा शिक्षा का भी विकास होगा और रोजगार के अवसर भी बढेंग़े। मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए 12 मार्च 2021 को यूसुफपुरा चराई में 41 बीघा भूमि का आवंटन हो चुका है।
इस कॉलेज की प्रक्रियाएं जयपुर स्थित राजस्थान मेडिकल एज्युकेशन सोसायटी (राजमेस) के निदेशक एवं आयुक्त चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से सम्पादित की जा रही है। कॉलेज के लिए 25 मार्च 2021 को सीपीआर व 3 जून 2021 को डीपीआर अनुमोदित की जा चुकी है।
इसके बाद 8 जून 2021 को मेडिकल कॉलेज की स्थापना की लिए लगभग 139 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। शेष राशि भी समय-समय पर कार्य की प्रगति के अनुसार जारी होती रहेगी।
275 बेड है अभी
सआदत अस्पताल और जनाना अस्पताल में कुल 275 बेड है। मेडिकल कॉलेज बनने के साथ ही सआदत और जनाना अस्पताल में विस्तार होगा। इसके तहत यहां 500 बेड होंगे।

इससे मरीजों को उपचार में सुविधा मिलेगी। फिलहाल हलात यह हैं कि कई बार मरीजों को बेड नहीं मिल पाते हैं। जब यह दो गुना हो जाएंगे तो मरीजों को उपचार में सुविधा मिलेगी।

अगले महीने में होगा कार्य शुरू
मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए निविदा जारी की जा चुकी है। दिसम्बर से निर्माण कार्य शुरू होगा। इसके साथ ही सआदत अस्पताल का भी विस्तार होगा। इसका सर्वे किया जा चुका है।
– डॉ. बी. एल. मीणा, पीएमओ सआदत अस्पताल टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो