scriptदेश में बदलेगा सेना भर्ती रैली का तरीका, अब दौड़ से पहले होगा यह काम | sena bharti rally Pattern Changed, Written Exam before Physical Test | Patrika News

देश में बदलेगा सेना भर्ती रैली का तरीका, अब दौड़ से पहले होगा यह काम

locationटोंकPublished: Nov 05, 2016 05:57:00 pm

Submitted by:

vishwanath saini

संभावना है कि वर्ष के आखिर तक यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हो। शनिवार को सीकर सेना भर्ती रैली का जायजा लेने आए भारतीय सेना के अतिरिक्त निदेशक (भर्ती) मेजर जनरल जे के मारवाल ने यह जानकारी दी।

सेना भर्ती में अब जल्द बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। दौड़ के स्थान पर अब युवाओं को पहले लिखित परीक्षा देनी होगी। इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। वित्तीय स्वीकृति मिलते ही देशभर में यह व्यवस्था शुरू होगी।
READ MORE : सीकर में सेना भर्ती रैली: फौजी बनने आए युवाओं ने 2 किमी इलाके को ‘भारत माता की जय’ से गूंजाया

संभावना है कि वर्ष के आखिर तक यह व्यवस्था पूरे देश में लागू हो। शनिवार को सीकर सेना भर्ती रैली का जायजा लेने आए भारतीय सेना के अतिरिक्त निदेशक (भर्ती) मेजर जनरल जे के मारवाल ने यह जानकारी दी।
READ MORE : सीकर में सेना भर्ती रैली : 30 हजार युवाओं में से फौजी सिर्फ वो ही बनेगा जो रखेगा इन बातों का ध्यान


उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी संभव नहीं है। इसके अलावा सेना एक दिन में ही दौड़, दस्तावेज जांच व मेडिकल प्रक्रिया पूरी करने की भी योजना बना रही है।
READ MORE : फौजी बनने के लिए सीकर के युवा आए विश्व के इस पहले ‘सर्जिकल स्ट्राइकर’ की शरण में

इससे अभ्यर्थियों को बार-बार भर्ती स्थल पर नहीं आना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कोई दलाल भर्ती प्रक्रिया में कुछ भी नहीं कर सकते है। इसलिए युवाओं को दलालों के चंगुल से दूर रहना होगा।
इस दौरान उपनिदेशक डीबी पाणी, भर्ती निदेशक वीएस पठानिया, एडिशनल एसपी राकेश काछवाल, एसडीएम जगदीश प्रसाद गौड़, एसीएम सिराज अली जैदी, तहसीलदार पंकज शर्मा, नेमीचंद पिलानियां सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

प्रशासन और अभ्यर्थी दोनों को होगा फायदा

अतिरिक्त निदेशक (भर्ती) ने बताया कि नई व्यवस्था से अभ्यर्थियों को सीधे तौर पर फायदा होगा। क्योकि लिखित परीक्षा पास करने वालों को ही शारीरिक परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

अभी एक भर्ती के लिए औसतन से 40 हजार से सवा लाख युवा तैयारी करते है। वहीं संबंधित जिला प्रशासनों को भर्ती कराने में ज्यादा परेशानी नहीं आएंगी। पहले लिखित परीक्षा होने से सभी को फायदा मिलेगा।

सीकर को लगभग 400 पद


सेना अधिकारियों ने बताया कि सीकर रैली के लिए लगभग 400 पद हैं। उन्होंने कहा कि यहां के युवा शारीरिक तौर पर काफी फिट है। उन्होंने कहा कि सेना भर्ती कार्यालय राज्य सरकार के साथ मिलकर सभी प्रदेशों का वार्षिक भर्ती कलैण्डर तैयार करता है। कई बार जिला प्रशासन के दूसरे कार्यक्रमों में व्यस्त होने के कारण भर्ती समय में फेरबदल करना पड़ जाता है।
सर्जिकल स्टाइक के बाद बढ़ा क्रेज


मेजर जनरल जितेन्द्र मारवान ने कहा कि सर्जिकल स्टाइक के बाद देशभर में युवाओं का सेना के प्रति क्रेज बढ़ा है। इसकी हकीकत फिलहाल हो रही सेना भर्ती रैली में देखने को मिल रही है।
टेटू को नो इन्ट्री


सेना अधिकारियों ने बताया कि हाथ पर टेटू गुदवाने वाले युवाओं को सेना में इन्ट्री नहीं दी जाएगी। इसके पीछे वजह सेना का अनुशासन है। उन्होंने कहा कि इससे त्वचा संबंधी बीमारी होने का भी खतरा रहता है।
अब तक यह बदलाव किए

-पहले तहसील मुख्यालयों पर जाकर लेना पड़ता था टोकन। अब ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था।
-दस्तावेज सत्यापन सहित अन्य कार्य मैन्युल। अब सभी कार्य कम्प्यूटर के जरिए।
-प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिक जांच का कार्य भी पूरी तरह ऑनलाइन।
-हर जिले के युवाओं के लिए वर्ष में एक बार औसतन एक भर्ती निश्चित।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो