महिलाएं करेंगी मॉनिटरिंग

शहर के प्रत्येक वार्ड में रहने वाली महिलाओं का अब सीधा सम्पर्क नगर परिषद सभापति से रहेगा। महिलाएं

By: मुकेश शर्मा

Published: 19 Apr 2016, 11:25 PM IST

टोंक।शहर के प्रत्येक वार्ड में रहने वाली महिलाओं का अब सीधा सम्पर्क नगर परिषद सभापति से रहेगा। महिलाएं सभापति को वार्ड की समस्याओं के बारे में बताएंगी। इसके बाद वार्ड की सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान कराया जाएगा। साथ ही सभापति से मोबाइल फोन के जरिए जुडऩे वाली महिलाएं वार्ड की मॉनिटरिंग भी करेंगी। इसके लिए राज्य सरकार ने टोंक नगर परिषद सभापति लक्ष्मीदेवी जैन की ओर से बनाई गई 'मुख्यमंत्री सखी योजनाÓ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके मुताबिक महिलाएं फोन के जरिए बताएंगी कि वार्ड में क्या-क्या समस्याएं हैं। इनका समाधान सभापति की ओर से कराया जाएगा।

नहीं मिल पाते थे

शहर में 45 वार्ड हैं और इनमें करीब 2 लाख की आबादी रहती है। इनमें से 90 प्रतिशत लोग नगर परिषद सभापति से नहीं मिल पाते। वर्तमान में शहर की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए लोग जिला कलक्टर तथा आयुक्त से शिकायत करते हैं, लेकिन अब वार्ड की महिलाएं सभापति से जुड़ जाएंगी तो उन्हें कलक्ट्रेट तथा नगर परिषद नहीं जाना पड़ेगा। महिलाएं घर बैठे ही सभापति को उनके मोबाइल फोन पर समस्याएं बता देंगी। इससे समस्याओं का समाधान हो जाएगा।


समूह बनाएंगे

सभापति लक्ष्मीदेवी जैन ने बताया कि कई बार वार्डों की समस्याओं का पता नहीं चल पाता है। इसके चलते यह योजना बनाई गई है। इसमें प्रत्येक वार्ड में 20 महिलाओं का एक समूह बनाया जाएगा। उनके नाम व मोबाइल फोन नम्बर सभापति के पास रहेंगे। ये महिलाएं वार्ड में पानी, बिजली, सफाई व सड़क समेत अन्य समस्याओं से सभापति को अवगत कराएंगी। इसके बाद सभापति नगर परिषद के अधिकारियों के साथ सम्बन्धित वार्ड में जाएंगी और समस्या का निस्तारण कराएंगी। ये महिलाएं ही अपने वार्ड की मॉनिटरिंग भी करेंगी। इससे वार्ड की समस्याओं का समाधान होगा।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned