रोग लगने से 1500 बीघा में मूंग की फसल चौपट, किसान को हुआ आर्थिक नुकसान

रोग लगने से 1500 बीघा में मूंग की फसल चौपट, किसान को हुआ आर्थिक नुकसान

 

By: pawan sharma

Published: 23 Aug 2020, 09:50 PM IST

पचेवर. पंचायत क्षेत्र के करीब 1500 बीघा खेतों में खड़ी मूंग की फसल नष्ट हो गई हैं। पिछले बीस दिन से लगातार मूंग की फसल में रोग लगने से अब दवाइयों का छिडक़ाव भी बेअसर हो गया, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा हैं। किसानों ने बताया कि मूंग की फसल इससे पूर्व अच्छी थी, लेकिन अचानक मंडासा रोग लगने से मंूग की फसल का फूल मुरझा कर काला हो गया हैं।

रविवार सुबह एक दर्जन किसानोंं ने खेतों में जाकर मूंग की फसल में लगे रोग को बताते हुए अवगत कराया। किसानों ने बताया कि जल्दी से जल्दी पंचायत क्षेत्र के किसानों को मुआवजा दिलवाने की मांग की। इस दौरान वार्ड पंच हनुमान बोहरा, रामस्वरूप सैनी, लाला कुम्हार, महावीर दरोगा, राधेश्याम रैगर, खेमचन्द रैगर, रामस्वरूप दरोगा, मोहन रैगर, भंवरलाल रैगर, हनुमान बलाई, बाला रैगर, गोपाल रैगर, रामधन कुम्हार, कानाराम माली, गणेश रैगर छीतरमल सैनी, बोदू पीनारा व हरिराम माली ने खेतों में मूंग की नष्ट फसल दिखाई। तथा राज्य सरकार से मुआवजा सर्वे करवाने मांग की।

कल से चार दिन बंद रहेगा मंडी कारोबार

मालपुरा. शहर की कृषि उपज मंडी समिति में 25 से 28 अगस्त को मंडी का संपूर्ण कारोबार बंद रहेगा । कृषि मंडी व्यापार मंडल के मंत्री गिरधारी आगीवाल ने बताया कि राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार संघ के आव्हान पर केंद्र सरकार द्वारा 5 जून को जारी किए गए अध्यादेश के विरोध में संपूर्ण राजस्थान की मंडियों का कारोबार 25 से 28 अगस्त चार दिन तक बंद रखा जाएगा।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा जारी अध्यादेश में मंडियों के बाहर व्यापार करने वाले व्यापारियों को मंडी टैक्स ,मंडी सेस, लेवी सहित किसी भी प्रकार का कर नहीं देने की छूट दिए जाने एवं मंडी में कार्य करने वाले व्यापारियों से मंडी सेस, मंडी टेक्स, कृषक कल्याण विकास शुल्क सहित सभी प्रकार के शुल्क राज्य सरकारों द्वारा वसूल किए जाने के आदेश के विरोध में राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार महासंघ की ओर से लिए गए निर्णय के अनुसार कारोबार बंद रखा जाएगा ।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned