scriptvideo: उनियारा मण्डी में अब तक साढ़े 15 हजार क्विंटल से अधिक उड़द की हुई खरीद, बारिश कम होने से घटी मूंग की पैदावार | More than 15 thousand quintals of urad purchased in Agriculture Mandi | Patrika News

video: उनियारा मण्डी में अब तक साढ़े 15 हजार क्विंटल से अधिक उड़द की हुई खरीद, बारिश कम होने से घटी मूंग की पैदावार

locationटोंकPublished: Jan 06, 2019 10:41:39 am

Submitted by:

pawan sharma

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

more-than-15-thousand-quintals-of-urad-purchased-in-agriculture-mandi

video: उनियारा मण्डी में अब तक साढ़े 15 हजार क्विंटल से अधिक उड़द की हुई खरीद, बारिश कम होने से घटी मूंग की पैदावार

उनियारा. कृषि मण्डी प्रांगण में राजफेड के लिए समर्थन मूल्य पर उड़द मूंग की खरीद करने वाली संस्था क्रय विक्रय सहकारी समिति ने अब तक साढ़े 15 हजार से अधिक क्विंटल उड़द की खरीद की है। खरीद केन्द्र प्रभारी सिराजुद्दीन ने बताया कि समर्थन मूल्य पर उड़द, मूंग की खरीद के लिए 12 अक्टूबर से खरीद शुरू की गई थी।
खरीद केन्द्र पर अब तक 1 हजार 6 किसानों से 31 हजार 444 कट्टे उड़द की खरीद की जा चुकी है, जो 15 हजार 7 सौ 22 क्ंिवटल है। जबकि 2 किसानों से 50 क्ंिवटल मूंग की खरीद की गई है।
उन्होंने बताया कि इस बार बारिश कम होने से मूंग की फसल ज्यादा नहीं हो पाई, जिससे समर्थन मूल्य पर मूंग काफी कम मात्रा में आ रहा है। जबकि उड़द विक्रय करने वाले किसान लगातार आ रहे है। उन्होंने यह भी बताया कि उड़द विक्रय करने वाले किसानों को 4 दिसम्बर तक का भुगतान किया जा चुका है।

किसानों ने दिखाई नष्ट फसल
मालपुरा. उपखण्ड के कलमण्डा, कडीला, भगवानपुरा, चान्दसैन, जानकीपुरा व घासीपुरा गांवों में शनिवार को तहसीलदार मोहकम सिंह ने सरसों की फसल के शीतलहर के चपेट में आने से हुए खराबे पर व सरसों की फसल के शीतलहर के चपेट में आने से हुए खराबे का खेतों में जाकर जायजा लिया।
किसानों ने फसलों की गिरदावरी करवाने तथा राज्य सरकार से मुआवजा दिलाने की मांग की। कलमण्डा के रोडू लाल जाट कडीला के रामप्रसाद, महेन्द्र शेरावत, सुरेन्द्र चौधरी, गिरधर वैष्णव सहित कई किसानों ने फसल को बताते हुए तहसीलदार मोहकम सिंह से कहा कि शीतलहर के चपेट में आने से सरसों की फसल में खराबा हो गया है, जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। उन्होंने गिरदावरी करवाने तथा मुआवजा दिलाने की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो