कोरोना वैक्सीन: प्रथम चरण के लिए 6 हजार से अधिक ने कराया रजिस्ट्रेशन

कोरोना वैक्सीन: प्रथम चरण के लिए 6 हजार से अधिक ने कराया रजिस्ट्रेशन

 

By: pawan sharma

Published: 30 Dec 2020, 08:38 AM IST

टोंक. विश्व व्यापी महामारी कोरोना वायरस को लेकर जिले में चिकित्सा विभाग की ओर से प्रथम चरण के टीकाकरण की तैयारी अंतिम दौर में है। कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारियों को लेकर कलक्टर की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स गठन किया जा चुका है। आरसीएचओ डॉ गोपाललाल जांगिड़ ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सीन लगवाने के लिए अब तक 6664 ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है।

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए भी 450 वैक्सिनेटर को प्रशिक्षित किया जा चुका है। एक कर्मचारी एक दिन में महज 100 लोगों को ही वैक्सीन लगा सकेगा। इसके तहत जिले में 200 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। इस तरह एक दिन में करीब 20 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी।

जांगिड़ ने बताया कि कोरोना वैक्सीन सुरक्षित रखने व वितरण को लेकर जिले के 60 सीएचसी व पीएचसी स्तरों पर कोल्ड स्टोरेज तैयार है। इसी तरह जिला मुख्लाय स्थित अस्पताल में भी सेन्टर बनाया गया है। वैक्सीन आने के बाद उच्चाधिकारियों के दिशा-निर्देशन में चरणबद्ध तरीके से चिह्नित लोगों के वैक्सीन लगाने का कार्य किया जाएगा।

जांगिड़ ने बताया कि वैक्सीन लगाने के लिए 9 केटेगरी बनाई गई है। इसमें प्रथम चरण में फ्रं टलाइन के रूप में कार्य करने वाला सरकारी व निजी अस्पतालों का स्टाफ होगा। इसमें डॉक्टर से लेकर चिकित्साकर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ, एएनएम, आशा सहयोगिनी, सफ ाईकर्मी आदि शामिल किए गए है।

इसके बाद अन्य सरकारी कर्मचारी समेत 60 वर्ष से अधिक के आयु वाले हाई रिस्क वाले बुजुर्गों को भी वैक्सीन लगाई जाएगी। जांगिड़ ने बताया कि प्रथम चरण के पूरा होने बाद विभागीय निर्देशों के अनुरूप द्वितीय चरण के लिए भी विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी जाएगी।


सरपंचों को बैठक में दी जानकारी
निवाई. कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर मंगलवार की दोपहर पंचायत सभागार में सरपंचों की बैठक प्रधान रामवातार लांगडी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कोरोना टीकाकरण को लेकर बीसीएमओ डॉ. शैलेंद्र सिंह चौधरी ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों को बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना के टीकाकरण कार्यक्रम शीघ्र चलाया जाएगा।


चौधरी ने बताया कि चार चरणों में टीकाकरण चलाने का निर्णय किया गया। राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की पालना करते हुए सभी टीकाकरण के चरण बिंदुओं को पूरा करने की तैयारी की जा रही है। बैठक में प्रधान रामवातार लांगड़ी ने सभी सरपंचों से कहा कि कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में मेडिकल टीम को सहयोग करें। बैठक में विकास अधिकारी डॉ.सरोज बैरवा. उपप्रधान दयाराम जाट. सरपंच हनुमान मीणा. अनिता मीणा. नीता कंवर. शीला मीणा. शिवजीलाल गुर्जर. भूली देवी गुर्जर. पृथ्वीराज मीणा आदि सरपंच उपस्थित थे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned