scriptMother Jaldevi is a symbol of devotion and faith | जन-जन की भक्ति व आस्था की प्रतीक है मां जलदेवी | Patrika News

जन-जन की भक्ति व आस्था की प्रतीक है मां जलदेवी

बावड़ी गांव मां जलदेवी माता मंदिर जन-जन की आस्था व श्रद्धा का केन्द्र बना हुआ है। बावड़ी स्थित मां जलदेवी माता आज जन-जन की आस्था व श्रद्धा का केन्द्र बन गया।

टोंक

Published: April 02, 2022 11:49:15 am

टोडारायसिंह . टोडारायसिंह से 14 किमी. दूर झिराना मार्ग स्थित बावड़ी गांव मां जलदेवी माता मंदिर जन-जन की आस्था व श्रद्धा का केन्द्र बना हुआ है। बावड़ी स्थित मां जलदेवी माता आज जन-जन की आस्था व श्रद्धा का केन्द्र बन गया।
जन-जन की भक्ति व आस्था की प्रतीक है मां जलदेवी
जन-जन की भक्ति व आस्था की प्रतीक है मां जलदेवी

सन 1960-62 में जनसंघ से टोंक विधायक रहे चुके ठा. उदयङ्क्षसह के पुत्र कु. अजीतङ्क्षसह ने मंदिर का निर्माण कराया। तब से नवरात्रो में चैत्र पूर्णिमां पर माताजी का मेला भरता है। यहां मन्नत पूरी होने पर लोग जागरण व सवामणी करते है।
मंदिर विकास समिति अध्यक्ष व पूर्व डीआर अजयङ्क्षसह ने बताया कि वर्तमान में गठित मां जलेदवी माताजी विकास समिति के तहत मंदिर विकास के साथ मंदिर धर्मशाला का बड़े स्तर पर निर्माण चल रहा है।
यात्रियों की सेवार्थ चैत्र व शारदीय नवरात्रों में विशेष भण्डारे का आयोजन होता है। वर्ष में दो बार चैत्र व शारदीय नवरात्रों में माता जलदेवी के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं की विशेष भीड़ लगती है, इस बीच 9 दिन तक मेला भरता है। स्थिति यह है कि बस स्टेण्ड से पन्द्राहेड़ा रोड व माताजी मंदिर तक करीब डेढ़ से दो किमी. क्षेत्रफल में हाट (दुकाने) लगता है।
मां दुर्गा की आराधना के पर्व नवरात्र शुरू

टोंक. कोरोना महामारी को लेकर सरकार की ओर से गाइड लाइन के अनुसार लगाई गई सभी प्रकार की पाबंदियों को वापस लेने के बाद शनिवार से शुरू हुए चेत्र नवरात्र पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की आस्था का उमड़ पड़ी। जिले भर में चैत्र नवरात्र पर घट स्थापना के साथ ही मां दुर्गा की आराधना के पर्व नवरात्र शुरू हुए। मंदिरों व घरों में श्रद्धालुओं ने शुभ मूर्हत में घट स्थापना की।
शहर के कंकाली माता मंदिर में सुबह की आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु सुबह छ बजे ही पहुंच गए। नवरात्र का पहला दिन होने के कारण मंदिरों में माता के दर्शनों क लिए सुबह से श्रद्धालुओं का आना जाना रहा। वही गर्मी के मौसम को देखते हुए मंदिर समिति संचालकों के ओर से शीतल जल व छाया का भी प्रबंध किया गया है।
शहर के कंंकाली माता, बनास नदी स्थित वैष्णो देवी माता, काफला स्थित नला वाली माता, हाइवे स्थित स्वर्ण दूर्गा माता व पुरानी टोंक गढ़ स्थित बराई माता मंदिर में दुर्गा मां की विशेष झांकी सजाई गई।
इसी तरह रीको स्थित श्रीआतरियां के बालाजी, दूधिया बालाजी , बड़ के बालाजी, डिपों के बालाजी, नसिंया के बालाजी, अन्नपूर्णा बालाजी मंदिरों व भेंरू जी के स्थानों पर कई धार्मिक आयोजन शुरू है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

आय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसThailand Open 2022: सेमीफाइनल मुक़ाबले में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट से हारीं सिंधु, टूर्नामेंट से हुई बाहरRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बातपाकिस्तान पुलिस ने पूर्व पीएम इमरान खान के आवास पर की छापेमारीभीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांधNCP प्रमुख शरद पवार आज पुणे में ब्राह्मण समुदाय के नेताओं से क्यों मिल रहे हैं?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.