scriptखान हादसा- बच्चों के सिर से उठा मां का साया, एक साथ उठी दोनों बहनों की अर्थी, | Mothers shadow lifted from childrens heads | Patrika News

खान हादसा- बच्चों के सिर से उठा मां का साया, एक साथ उठी दोनों बहनों की अर्थी,

locationटोंकPublished: Apr 11, 2021 07:57:17 am

Submitted by:

pawan sharma

खदान हादसे में अकाल मौत का शिकार हुई देवगांव (केकड़ी) निवासी दोनों महिलाए सगी बहने थी। मां की मौत के बाद बच्चों के सिर मां का साया भी उठ गया। देवगांव में दोनों बहिनों की अर्थी एक साथ उठी जहां ग्रामीणों की आंखे नम हो गई।

खान हादसा- बच्चों के सिर से उठा मां का साया, एक साथ उठी दोनों बहनों की अर्थी,

खान हादसा- बच्चों के सिर से उठा मां का साया, एक साथ उठी दोनों बहनों की अर्थी,

टोडारायसिंह. थानांतर्गत मुण्डियाकलां व देवगांव के मध्य तन संचालित पत्थर की अवैध खान में मलबा ढहने से दबी दो सगी बहनों की मौत के बाद शनिवार को सीएचसी में पोस्टमार्टम करवा शव परिजनों के सुपुर्द किया है। पुलिस ने मृतका के पुत्र की ओर से मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हादसा जेसीबी संचालक की लापरवाही से हुआ है।
थाना प्रभारी अमर सिंह ने बताया कि पुलिस के अनुसार मुण्डियाकला में शुक्रवार को खान दुर्घटना में मलबे में दबी दो सगी बहने देवगांव थाना केकड़ी (अजमेर) निवासी बदरी (45) पत्नी गोपाल खटीक व संतरा (40) पत्नी लालाराम खटीक की मौत हो गई थी। दोपहर बाद हुई घटना में बदरी को टोडारायसिंह सीएचसी ले जाने के दौरान तथा संतरा की केकड़ी सीएचसी में उपचार के दौरान मौत हो गई थी। शुक्रवार देर रात तक परिजन मृतका बदरी देवी का शव मोर्चरी में नहीं रखने दिया।

सूचना पर अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक मालपुरा राकेश कुमार, पुलिस उपाधीक्षक मालपुरा चक्रवती सिंह, थाना प्रभारी अमर सिंह मौके पर पहुंच परिजनो से समझाइश की। देर रात पुलिस ने सुरक्षा की दृष्टि से शव को मोर्चरी में रखवाया। इस पर परिजन व ग्रामीणों ने आंशिक विरोध किया। पुलिस ने शांति व्यवस्था के लिए लाम्बाहरिसिंह व पचेवर थाने से अतिरिक्त पुलिस जाप्ता बुलवाया।
शनिवार को केकड़ी सीएचसी से मृतका संतरा देवी के शव को टोडारायसिंह सीएचसी में लाने के बाद शनिवार को दोनों मृतका के शव का पोस्टमार्टम करवाया तथा मृतका बद्री देवी पत्नी गोपाल खटीक के पुत्र रामअवतार की ओर से मामला दर्ज कर जांच शुरू की है।
थाना प्रभारी ने बताया कि मृतका के पुत्र रामअवतार ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि शुक्रवार को उसकी मां बद्री देवी व मौसी संतरा गांव के चार पांच अन्य मजदूरों के साथ मुण्डियाकलां तन स्थित मुण्डियाकलां निवासी रंगलाल जाट, देवगांव निवासी विपिन उर्फ प्रिंस पुत्र गणेश सुवालका व मुण्डिया कलां निवासी बाबूलाल माली, पंवालिया निवासी रामैश्वर जाट की खान पर खनन कार्य करने गए थे।
दोपहर करीब डेढ़ बजे दोनों बहने अन्य श्रमिको के साथ खान के भीतर छाया में बैठकर खाना खा रही थी। इसी बीच जेसीबी चालक ने गफलत व लापरवाही से जेसीबी चलाकर मलबा गिराने से मलबे में दबी दोनों बहनों की मौत हो गई। घटना के बाद जेसीबी चालक मौके से फरार हो गए।
अन्य मजदूरों ने प्रयास कर दोनों को मलबे से बाहर निकाला जहां बद्री की मौके पर मौत हो गई। वही संतरा को केकड़ी चिकित्सालय लेकर गए जहां रास्ते में उसकी मौत हो गई। खान में क्वार्टज, फैल्सपार व मायका का खनन होता है। खनन अवैध है या नहीं यह जांच का विषय है। इसकी कार्रवाई माइनिंग विभाग करेगा। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
खनन विभाग की नींद से जागा
मुण्डियाकला खदान हादसे के बाद खनन विभाग की आंख खुली तथा शनिवार को अनाधिकृत संचालित खान की मौका स्थिति का जायजा लेकर अज्ञात खेत मालिक व खननकर्ता के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। उल्लेखनीय है कि मुण्डियाकलां में शुक्रवार को खदान हादसे में दो सगी बहनों की मलबे में दबने से मौत हो गई। जानकारी होते हुए खनन विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी घटना स्थल पर पहुंचे तथा यथा स्थिति का जायजा लिया।
खातेदारी खेत में बीते वर्षों में क्वाटर्ज, फैल्सफार पत्थर व मायका का अवैध खनन किया जा रहा है। खनन विभाग के अधिकारियों ने उपखण्ड में संचालित अवैध खानों को लेकर अनभिज्ञ जताई। सबंधित खान हादसे के बाद खनन विभाग के फोरमैन सोमाराम मीणा ने थाने में अज्ञात खातेदारक व अन्य खननकर्ता के खिलाफ अवैध खनन करने का मामला दर्ज कराया है। साथ ही मौके पर जमा फैल्सपार, क्वाटर्ज पत्थर के स्टॉक को सीज किया है। फोरमैन सोमाराम ने बताया कि उपखण्ड में संचालित खातेदारी खेत या सरकारी भूमि पर संचालित अनाधिकृत खानों को चिन्हित कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया जाएगा।
बच्चों के सिर से उठा मां का साया
खदान हादसे में अकाल मौत का शिकार हुई देवगांव (केकड़ी) निवासी दोनों महिलाए सगी बहने थी। बद्री देवी के पति गोपाल खटीक का पूर्व में निधन हो चुका है। उसकी मौत के बाद बदरी देवी चार बेटियों व एक बेटे का मेहनत मजदूरी कर पालन पौषण करती थी। मां की मौत के बाद बच्चों के सिर मां का साया भी उठ गया। अब छोटे छोटे बच्चों के सामने घर चलाने का संकट खड़ा हो गया है। शनिवार को देवगांव में दोनों बहिनों की अर्थी एक साथ उठी जहां ग्रामीणों की आंखे नम हो गई। इधर, परिजनो का रो-रो कर बुरा हाल था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो