video: जमींदोज होकर पहाड़ बन गया मैदान, सालों से चल रहा था अवैध खनन, कई शिकायतों के बाद पहली बार कार्रवाई को पहुंचे अधिकारी

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

By: pawan sharma

Published: 10 Mar 2019, 08:26 AM IST

टोंक. शहर के रियाहशी इलाके सिविल लाइन में पहाड़ पर चल रहे अवैध खनन पर पहली बार शनिवार को कार्रवाई की गई। ये कार्रवाई उपखण्ड अधिकारी ने की है। तीन दशक पहले तक इस पहाड़ की लम्बाई-चौड़ी काफी अधिक थी, लेकिन अवैध रूप से किए गए खनन के चलते ये पहाड़ जमींदोज होकर मैदान बन गया।

 

ये कार्रवाई पहाड़ के समीप रहने वाले लोगों की शिकायत पर की गई। इसके बाद उपखण्ड अधिकारी जगदीश आर्य मौके पर पहुंचे। खनन देखकर वे भी चौंक गए। पहाड़ी को कई मीटर की लम्बाई तथा चौड़ाई में साफ किया जा चुका था। साथ ही मौके पर जेसीबी से खनन किया जा रहा था।

 

ऐसे में उपखण्ड अधिकारी ने मौके पर ही पुलिस, खनिज तथा राजस्व विभाग के अधिकारियों को बुलाकर ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त करा दी। साथ ही खननकर्ता के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तीनों विभाग को निर्देश दिए गए। उपखण्ड अधिकारी जगदीश आर्य ने बताया कि ये खनन सिविल लाइन निवासी मोतीलाल मीणा की ओर से किया जा रहा था।

 

उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि मोतीलाल उक्त जमीन को खातेदारी की कह रहा है। उसके पास रजिस्ट्री भी है, लेकिन बिना प्रशासन तथा सम्बन्धित विभाग की अनमुति बिना कहीं पर भी खनन नहीं किया जा सकता। चाहे वो स्वयं की ही जमीन हो।

 

मौके पर पहुंचने के बाद उससे खनन की अनुमति के दस्तावेज मांगे गए, लेकिन वो उसके पास नहीं थे। ऐसे में उन्होंने कोतवाली थाना प्रभारी अशोक कुमार मीणा, नायब तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार, खनिज विभाग के फोरमैन रमेश गहलोत को मौके पर बुला लिया।


गिर सकती है दरगाह
क्षेत्र के लोगों ने बताया कि पहाड़ पर ही दरगाह बनी हुई है। खनन इसके नीचे तक कर दिया गया। ऐेसे में कभी ये दरगाह गिर सकती है। ऐसे में कॉलोनी के लोगों समेत पहाड़ के दूसरे हिस्से में रहने वाले लोगों ने इसकी शिकायत की है।


फटकार के साथ ही पूरी रिपोर्ट बनाओ
उपखण्ड अधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारी-कर्मचारियों को मौके पर बुला लिया। खनिज विभाग के फोरमैन रमेश गहलोत को उपखण्ड अधिकारी ने अवैध खनन पर फटकार लगाई।

 

कहा कि अवैध रूप से खनन चल रहा था तो अब तक कार्रवाई क्यों नहीं की गई। ये खनन कब से चल रहा था, तब से लेकर अब तक का जुर्माना बनाया जाए। साथ ही खननकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned