सालभर में क्षतिग्रस्त नाले नही हुई मरम्मत, निर्माण में गुणवत्ता का भी रहा अभाव

सालभर में क्षतिग्रस्त नाले नही हुई मरम्मत, निर्माण में गुणवत्ता का भी रहा अभाव

Vijay Kumar Jain | Publish: Apr, 22 2019 04:59:58 PM (IST) | Updated: Apr, 22 2019 04:59:59 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

नाला निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं होने से इसकी दीवारें कई जगह से टूट गई।

 

देवली. नगर पालिका मण्डल की ओर से गंदे पानी की निकासी के लिए बनाए गए लाखों रुपए के नाले ने अपने निर्माण की वर्षगांठ से पहले ही दम तोडऩा शुरू कर दिया। नाला निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण नहीं होने से इसकी दीवारें कई जगह से टूट गई।

 

वहीं कीचड़ नहीं हटाए जाने से समूचा नाला गंदगी से अटा है, लेकिन नगर निर्माण व स्वच्छता का जिम्मा रखने वाली पालिका का इस ओर ध्यान नहीं है। नाला गत मई 2018 में मुख्य बाजार को चर्च रोड से जोडऩे वाले मार्ग पर बनाया गया। उक्त नाला सालों से बस स्टैण्ड के निकास द्वार के बाहर चुंगी नाके समीप बंद पड़ा था।

 

इससे सालों तक गंदा पानी बहकर मुख्य बाजार में बहता रहा है। तकनीकी लिहाज से उक्त नाले का बहाव व ढाल भी मुख्य बाजार में छतरी चौराहे की तरफ है, लेकिन यहां बने नाले पर क्षेत्र के व्यापारियों ने पक्के बरामदे बना लिए। ऐसे में इन नालों का खुलासा करने का खमियाजा नगर पालिका को व्यापारियों की नाराजगी के रूप में उठाना पड़ सकता था।

 

इससे बचने के लिए नगर पालिका ने भौगोलिक व तकनीकी आधार का दरकिनार कर वार्ड 10 विवेकानंद कॉलोनी में इस नाले का निर्माण किया। उस दौरान कॉलोनी के लोगों ने विरोध किया था, लेकिन नगर पालिका ने लोगों की मांग व तकनीकी को भुलाकर नाले का निर्माण कर दिया।

 

इधर, नाले के समीप बनाई गई दीवारें कई माह पूर्व ध्वस्त हो गई। करीब 170 मीटर लम्बे नाले की दीवार चार-पांच स्थानों पर टूटकर गिर गई। वहीं नियमित सफाई नहीं होने से इसमें कई जगह कीचड़ फंसा है। इससे स्वच्छता की छवि खराब हो रही है।

 

वहीं मच्छरजनित बीमारियों फैलने का अंदेशा बन रहा है। क्षेत्र के लोगों ने बताया कि बिना ढाल व गुणवत्ता के बनाया गया लाखों रुपए का नाला आज बेकार साबित हो रहा है। इससे नगर पालिका के राजकोष से लाखों रुपए खर्च होने के बावजूद निर्माण लाभ मिला न सुविधा हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned