जिले में हो रहा है मनरेगा में फर्जीवाड़ा, कांग्रेस ने कलक्टर को ज्ञापन सौंप जांच कराने की मांग की

सरकारी एजेंसियां श्रमिकों से जॉब कार्ड लेकर मशीनों से कार्य कर रही है।

 

By: pawan sharma

Published: 25 Apr 2018, 09:59 AM IST

टोंक. जिले की समस्याओं का समाधान नहीं करने पर कांग्रेस पदाधिकारियों ने जिला कलक्टर को पत्र सौंपकर खेद प्रकट किया। इसमें समस्याओं का समाधान करने की मांग की। ऐसा नहीं होने पर कलक्ट्रेट में धरना देकर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। इस दौरान जिलाध्यक्ष रामबिलास चौधरी ने कहा कि जिले में मनरेगा का कार्यचल तो रहा है, लेकिन उसमें फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

 

 

सरकारी एजेंसियां श्रमिकों से जॉब कार्ड लेकर मशीनों से कार्य कर रही है। चौधरी ने बताया कि मालपुरा के टोरडी से डूंगरी गांव की ओर से सडक़ का निर्माण किया जा रहा है। इसमें सहायक अभियंता तथा ठेकेदार ने श्रमिकों से जॉब कार्ड ले लिया और मशीनों से कार्य करा दिया।

 

 

इसके चलते श्रमिकों को नुकसान हो रहा है। इसी प्रकार विधायक कोष तथा डबटेल के कार्य में भी कई प्रकार की अनियमितताएं है। इसके बावजूद प्रशासन अनदेखी बरत रहा है। इस पर कलक्टर ने कहा कि वे मामले की जांच कराएंगे। पूर्व विधायक कमल बैरवा ने बताया कि गत वर्ष कम बरसात होने से पानी का संकट गहराया हुआ है।

 

 

वहीं बीसलपुर पेयजल योजना के तहत राशि नहीं जमा नहीं कराने पर ग्रामीण क्षेत्रों के कनेक्शन काट दिए गए गए हैं। इससे भीषण गर्मी में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। समर्थन मूल्य पर की जार ही जिंसों की खरीद में भी धांधली बरती जा रही है। मंडियों में ग्रिडिंग से प्रति बोरी 5 किलो चना व सरसों नष्ट हो रहा है।

 

 

इससे किसानों को नुकसान हो रहा है। मंडियों में बारदाना व स्थान की कमी है। गत वर्ष हुए ओलावृष्टि व शीत लहर से हुए नुकसान का मुआवजा अभी तक नहीं दिया गया है। इसके चलते पदाधिकारियों ने दुख प्रकट किया है। इस दौरान प्रदेश सचिव कुलदीपसिंह राजावत, मणिन्द्रसिंह लोदी, हंसराज, राहुल सैनी, धर्मेन्द्र सालोदिया, कैलाशीदेवी मीणा, जर्रार खान, खालिद खान, शिवजीराम मीणा, नरेश मीणा आदि मौजूद थे।

 

 


पुलिस ने बाल विवाह रूकवाया
निवाई. बरोनी पुलिस ने खेड़ीमानपुरा गांव में मंगलवार को एक नाबालिग किशोरी की होने वाली शादी को रुकवाकर परिजनों को पाबंद किया। थाना प्रभारी हीरालाल ने बताया कि चाइल्ड हेल्पलाइन से शिकायत मिली थी। इसमें बताया कि खेड़ीमानपुरा निवासी बृजमोहन पुत्र राधेश्याम, रुकमणी पत्नी बृजमोहन वैष्णव अपनी 15 वर्षीय बेटी सुशीला का विवाह मंगलवार को आयोजित कर रहे हैं।

 

 

इसकी शिकायत पर बरोनी थाना पुलिस ने खेड़ी मानपुरा में मौके पर पहुंचकर परिजनों को किशोरी का विवाह नहीं करने के लिए पाबंद किया। थाना प्रभारी ने बताया कि बृजमोहन वैष्णव की बड़ी पुत्री सुशीला का विवाह मंगलवार को ही सम्पन्न हुआ है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned