संगीतमय महाआरती : नंदीश्वर दीप महामंडल विधान की पूजा

शांतिनाथ दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र सांखना में रविवार को अष्टमी के पावन दिवस से अष्टानिका महापर्व के तहत आचार्य इंद्र नंदी ससंघ के पावन सान्निध्य में नंदीश्वर दीप महामंडल विधान की पूजा हुई।

By: MOHAN LAL KUMAWAT

Published: 29 Jun 2020, 01:21 PM IST

टोंक. शांतिनाथ दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र सांखना में रविवार को अष्टमी के पावन दिवस से अष्टानिका महापर्व के तहत आचार्य इंद्र नंदी ससंघ के पावन सान्निध्य में नंदीश्वर दीप महामंडल विधान की पूजा हुई। विधान की पूजा का समापन गुरु पूर्णिमा 5 जुलाई को होगा। समाज के राजेश अरिहंत ने बताया कि रविवार को अतिशय क्षेत्र साखना में सुबह भगवान शांतिनाथ, शीतलनाथ, चंद्रप्रभु की वृहद शांति धारा एवं अभिषेक किया गया।

विधानाचार्य नीरज जैन आगरा के सान्निध्य में सर्वप्रथम मंडल विधान की रचना कर पांच मंगल कलशों की स्थापना की गई। आचार्य निमंत्रण, सरलीकरण, शुद्धिकरण के बाद विधान की पूजा की गई। इसमें इंद्र-इंद्राणियों ने सात अघ्र्य एवं श्रीफल भगवान शांतिनाथ के चरणों में समर्पित किए।

विधान का सौभाग्य प्रकाश सोनी, रानी सोनी, नारायण, संजय कुमार, नरेंद्र कुमार, अनिल कुमार, प्रकाश जैन, मानमल, प्रेम देवी पाटनी को प्राप्त हुआ। शाम को भगवान शांतिनाथ की 11 दीपकों से संगीत की मधुर स्वर लहरियों के साथ भक्तिमय महाआरती की गई।

प्रबंध समिति अध्यक्ष प्रकाश सोनी ने बताया कि इस वर्ष अधिक मास होने के कारण चातुर्मास पांच माह का होगा। वहीं 4 जुलाई को चातुर्मास कलश स्थापना, 5 को गुरु पूर्णिमा पर्व, 6 को वीर शासन जयंती एवं 7 को आचार्य इंद्र नंदी का 26 वां दीक्षा जयंती महोत्सव मनाया जाएगा।

मालपुरा. उपखंड क्षेत्र के सोडा बावड़ी में रविवार को भगवान श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में विश्व शान्ति की कामना के लिए पंचामृत अभिषेक एवं विधि विधान के अनुसार संगीतमय पूजन किया गया। कार्यक्रम में विश्व शांति एवं कल्याण की कामना के लिए भगवान आदिनाथ के जीवन वृत पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन से संदेशों को अपनाने का आह्वान किया।

श्री दिगम्बर जैन मंदिर के उपाध्यक्ष श्रवण जैन ने बताया कि श्रद्धालुओं ने जिनालय में भगवान आदिनाथ के जयकारे लगाए। कार्यक्रम में दिनेश जैन, सुनील कुमार जैन, शीलू जैन, कमला देवी, मुन्नी देवी सहित श्रद्धालु उपस्थित थे।

MOHAN LAL KUMAWAT
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned