यूं पकड़ में आए तीन हजार एक जैसे मतदाताओं के नाम व फोटो , निर्वाचन विभाग ने की छटनी की कार्रवाई शुरू

यूं पकड़ में आए तीन हजार एक जैसे मतदाताओं के नाम व फोटो , निर्वाचन विभाग ने की छटनी की कार्रवाई शुरू

Pawan Kumar Sharma | Publish: Sep, 02 2018 02:57:08 PM (IST) Tonk, Rajasthan, India

राज्य में विधानसभा चुनावों के चलते निर्वाचन विभाग की ओर से इन दिनों सभी जिलों में डेमोग्राफिकल सिमिलर एंटी (डीसीई) सर्वे कराया जा रहा है।

 

टोंक. मतदाताओं सूचियों में फर्जी मतदाताओं के नाम जुड़ जाने की शिकायतों के बाद निर्वाचन विभाग ने साफ्टवेयर के जरिए ऑनलाइन ऐसे मतदाताओं की जानकारी जुटाई है। अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी कैलाश चन्द्र ने बताया कि निर्वाचन विभाग ने साफ्टवेयर के जरिए जिले की चारों विधानसभाओं में दो लाख 25 हजार 697 मतदाताओं में 2937 मतदाताओं की पहचान की है

 

जिनके नाम, पिता या पति का नाम, आयु एवं फोटो एक जैसे आ रहे हंै। बाद में इनके फोटो मैच किए गए है, जो मिलते-जुलते नजर आ रहे हैं। राज्य में विधानसभा चुनावों के चलते निर्वाचन विभाग की ओर से इन दिनों सभी जिलों में डेमोग्राफिकल सिमिलर एंटी (डीसीई) सर्वे कराया जा रहा है।

 

इसका उद्देश्य मतदाता सूचियों में मतदाताओं के कई जगह दर्ज नामों की छंटनी कर सही जगह नाम अंकित करना है। जिले में चल रहे रहे ऑनलाइन चैकिंग सर्वे में करीब तीन हजार नाम ऐसे ही मिले हंै, जिनके फोटो से मिलते-जुलते एक नहीं कई जगह दिखाई पड़ रहे हैं। सर्वे के बाद ऐसे मतदाताओं के सही स्थान पर अंकित रख शेष स्थानों से उनके नाम हटाए जाएंगे।

 

 

बीएलओ करेंगे भौतिक सत्यापन

जिले की मालपुरा विधानसभा में 695, निवाई 590, टोंक 390 एवं देवली-उनियारा में 1262 मतदाताओं की पहचान एक जैसी होना पाई है। इसके बाद अब बूथ वाइज बीएलओ को मतदाताओं के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद घर-घर जाकर ऐसे मतदाताओं का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। बीएलओ की रिपोर्ट के बाद दोहरे नाम, पता एवं फोटो वाले मतदाता का नाम सूची में से
हटाया जाएगा।

जिले में सवा दो लाख मतदाताओं में से करीब तीन हजार के नाम व फोटो मिलते जुलते मिले हंै। अब इनका बीएलओ से भौतिक सत्यापन करवा कर दोहरे स्थान पर पाए जाने पर एक ही स्थान पर मतदाता का नाम रखा जाएगा।
कैलाश चन्द्र शर्मा, अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी, टोंक

मीणा हैण्डबॉल चेयरमैन मनोनीत
देवली. क्षेत्र के देवीखेड़ा निवासी व उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी प्रेमचंद मीणा को राजस्थान राज्य हैण्डबॉल संघ का चेयरमैन नियुक्त किया है। नियुक्ति की सूचना से क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

 

हैण्डबॉल संघ अध्यक्ष रूपाराम ने बताया कि मीना पिछले काफी समय से हैण्डबॉल खेल से जुड़े थे। इसी के चलते उन्हें चेयरमैन नियुक्त किया है। वे फिलहाल उत्तर प्रदेश में पुलिस महानिदेशक (पुलिस आवास निगम) के पद कार्यरत हैं, जिन्हें पिछलों दिनों ही राष्ट्रपति द्वारा भी सम्मानित किया गया था।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned