महामारी से महामुकाबला : कोविड मरीजों के लिए दिए आवश्यक उपकरण

कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के साथ ही राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर शहर के युवाओं ने टीम मालपुरा सेवा में समर्पित नाम से संगठन बनाकर कोविड मरीजों की सेवा के लिए पहल शुरु की।

By: pawan sharma

Published: 11 May 2021, 08:07 PM IST

मालपुरा. कोरोना संक्रमण के बढते मामलों के साथ ही राजस्थान पत्रिका के महामारी से महामुकाबला अभियान से प्रेरित होकर शहर के युवाओं ने टीम मालपुरा सेवा में समर्पित नाम से संगठन बनाकर कोविड मरीजों की सेवा के लिए पहल शुरु की।

टीम मालपुरा सेवा में समर्पित के सदस्यों ने बताया कि अभियान से प्रेरित होकर सब डिविजनल मजिस्ट्रेट एवं इन्सीडेंट अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा को लिखित में पत्र पेश कर क्षेत्र में फैल रहे कोरोना संक्रमण को लेकर कोविड केयर सेन्टर में भर्ती मरीजांगे व मरीज के परिजनो को नि:शुल्क भोजन तथा कोविड वार्ड में चिकित्सा से संबंधित आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

इसी क्रम में कोविड वार्ड में लगे चिकित्सकों की मांग पर टीम की ओर से तीन पल्स ऑक्सीमीटर एवं ऑक्सीजन सिलेण्डर के रेग्यूूलेटर दानदाताओं के सहयोग से उपलब्ध कराए गए। वहीं लॉकडाउन की पालना कराने में ड्यूटी पर लगे कोरोना योद्धा पुलिसकर्मियों को प्रतिदिन दोपहर में चाय नाश्ता उपलब्ध कराना शुरु किया।

वहीं टीम की ओर से लिए निर्णय का सब डिविजनल मजिस्ट्रेट एवं इन्सीटेंट अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा, पुलिस वृत्ताधिकारी चक्रवर्ती सिंह राठौड, खण्ड मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव चौधरी ने इस कार्य की प्रशंसा की।


पालिका ने मंगवाए 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

निवाई. नगरपालिका बोर्ड द्वारा 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाने के लिए वर्क ऑर्डर जारी कर दिए हैं। पालिकाध्यक्ष दिलीप ईसरानी ने बताया कि नगरपालिका द्वारा कोरोना संक्रमितों के लिए ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए वर्क ऑर्डर जारी किए है। उन्होंने बताया कि कंसंट्रेटर मिलने के बाद शहर में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी और ना ही ऑक्सीजन के लिए भटकना पड़ेगा।

कंसंट्रेटर आमजन की सुविधा के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मरीज को जहां भी आवश्यकता होगी, वहां पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। ईसरानी ने विधायक प्रशांत बैरवा से 50 बेड का ऑक्सीजन से लैस कोविड सेन्टर तैयार करवाने की मांग की है।

10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए
उनियारा. राजकीय चिकित्सालय में आ रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नगर पालिका द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उनियारा को 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध करवाए जाने की स्वीकृति जारी की गई है। पालिकाध्यक्ष मोनिका गुर्जर ने बताया कि पालिका क्षेत्र में संचालित स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन सिलेण्डर की कमी होने के कारण मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जिसको मध्यनजर रखते हुए जिला एवं उपखण्ड प्रशासन की पहल को देखते हुए पालिका कार्यालय द्वारा 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर मंगवाए जाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उनियारा को उपलब्ध करवाए जाएंगे।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned