इरादों से भरी हौसलों की उड़ान, उद्योग क्षेत्र में नीरा ने बनाई पहचान

शहर की इकलौती महिला उद्यमी नीरा जैन जिले के उद्योग क्षेत्र में मेहनत के बलबूते पर विशेष पहचान बनाई है। नीरा बताती है कि 25 वर्ष के औद्योगिक सफर में कई बार विकट परेशानिया भी आई, लेकिन परिवार के सहयोग के सभी समस्याओं का आसानी से सामना कर प्रगति के पथ पर हर बार वह अग्रसर होने में कामयाब रही है।

By: pawan sharma

Updated: 08 Oct 2021, 08:57 AM IST

निवाई. शहर की इकलौती महिला उद्यमी नीरा जैन जिले के उद्योग क्षेत्र में मेहनत के बलबूते पर विशेष पहचान बनाई है। नीरा बताती है कि 25 वर्ष के औद्योगिक सफर में कई बार विकट परेशानिया भी आई, लेकिन परिवार के सहयोग के सभी समस्याओं का आसानी से सामना कर प्रगति के पथ पर हर बार वह अग्रसर होने में कामयाब रही है। नीरा ने बताया1985 में शादी के बाद से ही अपने पति के कार्यों में बराबर से सहयोग करने लगी।


नीरा ने वर्ष 1996 में सीमेंट के पाइप की फैक्ट्री उपखंड मुख्यालय पर स्थापित कर उद्योग की शुरुआत की। वह कच्चे माल की खरीद, तैयार माल की गुणवत्ता, तैयार माल की मार्केटिंग, माल की रिकवरी सहित विभिन्न प्रकार के कार्य स्वयं की देखरेख में करती है।


जैन बताया कि वर्तमान में वह सीमेंट के पाइप बनाने की चारों इकाइयों को संभालती है। सभी इकाइयों आज भी कच्चा माल, मार्केटिंग सहित सभी कार्य बराबर कर रही है। नीरा ने बताया इन पाइपों को पुलिया निर्माण, सीवरेज लाइन, पेयजल लाइन सहित विभिन्न कार्यों में उपयोग लिया जाता है।

उन्होंने बताया कि गुणत्ता के मामले में उसने कभी समझौता नहीं किया।वह शहर में तीन इकाइयों तथा भीलवाड़ा में स्थापित एक इकाइयों को वर्तमान में भी संभाल रही है। पोस्ट ग्रेजुएट नीरा सुशील जैन आज 60 वर्ष में भी बखूबी अपनी औद्योगिक इकाइयों को संचालित कर महिलाओं के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बनी हुई है।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned