सआदत अस्पताल में नया ऑक्सीजन प्लांट हुआ शुरू

कोविड 19 में ऑक्सीजन की किल्लत झेल चुके जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल में पीएम केयर फंड, एनएचएआई व डीआरडीओ की ओर से स्थापित नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को शुरू कर दिया गया है।

By: pawan sharma

Published: 19 Sep 2021, 02:29 PM IST

टोंक. कोविड 19 में ऑक्सीजन की किल्लत झेल चुके जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल में पीएम केयर फंड, एनएचएआई व डीआरडीओ की ओर से स्थापित नए ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट को शुरू कर दिया गया है।


प्लांट की संम्बधित कम्पनी ओर आईआरबी के इंजीनियरों ने शनिवार को सआदत अस्पताल में स्थापित किए प्लांट से जनरेट होने वाली ऑक्सीजन की गुणवत्ता की जांच की है। आईआरबी से आए संजय कुमार व हंसराज चौधरी ने बताया कि प्लांट के सिविल वर्क सहित बिजली का काम पूरा कर लिया गया गया है। गुणवत्ता की जांच का कार्य चल रहा है। इसके पूरा होने के बाद प्लांट को अस्पताल प्रशासन को सुपुर्द किया जाएगा।


प्लांट लगा रही कम्पनी की ओर से आए इंजीनियर रूपम ने बताया कि प्लांट से जनरेट होने वाली ऑक्सीजन की गुणवत्ता की जांच की जा रही है। जांच की प्रोग्रेस रिपोर्ट अस्पताल प्रशासन को सौंपने के बाद मरीजों के लिए प्लांट से पाइप लाइन द्वारा ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

रूपम ने बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट से 1000 लीटर ऑक्सीजन का प्रति मिनट उत्पादन होगा। प्लांट द्वारा रोजाना 275 ऑक्सीजन सिलेंडर (डी साइज) के मिल सकेंगे। उल्लेखनिय है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत ऑक्सीजन प्लांट की मशीनरी सहित अन्य संसाधन का काम डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) की ओर से किया गया है।

नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा
निवाई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 20 दिवसीय सेवा समर्पण अभियान के तहत भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष राजकुमारी शर्मा व जिलाध्यक्ष राजेंद्र पराणा के नेतृत्व में 19 महिलाओं ने नेत्रदान का संकल्प पत्र भरा। भाजपा महिला मोर्चा द्वारा मोदी के जीवन दर्शन और सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रर्दशनी लगाई गई।

प्रदर्शनी में प्रधानमंत्री द्वारा घोषित योजनाओं के बारे में पोस्टर लगाए गए है। जिलाध्यक्ष राजकुमारी ने भाजपा महिला पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं प्रधानमंत्री के देश सेवा के संदेश को पढकर बताया। इस अवसर पर अंजली गुप्ता, कलावती यादव,चंद्रकला खण्डेलवाल, नीलिमा, सीमा गौतम, दानवेंद्री, किरण सोनी रेखा, ममता खंगार सहित महिला पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद थी।

COVID-19
Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned