script

भवन के अभाव में विद्यालय में चलेगी नवीन गठित ग्राम पंचायतें

locationटोंकPublished: Feb 01, 2020 02:25:48 pm

Submitted by:

pawan sharma

उपखण्ड क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से दो नवीन ग्राम पंचायतों का गठन किया है, लेकिन दोनों ही ग्राम पंचायतों में सरकारी भवन नहीं होने के चलते विद्यालय भवनों में ग्राम पंचायत का कार्य सम्पादित किया जाएगा।

भवन के अभाव में विद्यालय में चलेगी नवीन गठित ग्राम पंचायतें

भवन के अभाव में विद्यालय में चलेगी नवीन गठित ग्राम पंचायतें

मालपुरा. उपखण्ड क्षेत्र में राज्य सरकार की ओर से दो नवीन ग्राम पंचायतों का गठन किया है, लेकिन दोनों ही ग्राम पंचायतों में सरकारी भवन नहीं होने के चलते विद्यालय भवनों में ग्राम पंचायत का कार्य सम्पादित किया जाएगा। मालपुरा उपखण्ड क्षेत्र में पूर्व में 36 ग्राम पंचायत कार्यरत थी, लेकिन राज्य सरकार द्वारा पंचायतों के पुर्नगठन कार्य के दौरान उपखण्ड क्षेत्र में बृजलाल नगर एवं बागडी दो नवीन ग्राम पंचायतों का गठन किया जाकर उनमें सरपंच व पंचों के चुनाव तो करा दिए गए
लेकिन दोनों ही ग्राम पंचायतों में विद्यालयों के अलावा कोई सरकारी भवन नहीं होने के चलते बृजलाल नगर ग्राम पंचायत को राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पीछे स्थित सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत बने संकुल सन्दर्भ केन्द्र एवं बागडी ग्राम पंचायत में राजकीय माध्यमिक विद्यालय में दो कमरे विद्यालय से लिए जाकर ग्राम पंचायत का कार्य संचालित किया जाएगा।
इस सम्बंध में विकास अधिकारी राजेश्वरी यादव ने बताया कि ग्राम पंचायत के कार्य संचालन के लिए निजी भवन किराए पर नहीं ले सकते। इसलिए अस्थायी तौर पर दोनों ही ग्राम पंचायतों का कार्य सीबीईओ से अनुमति लेकर विद्यालय भवनों में संचालित किया जाएगा।
-स्वीकृत 29 से 16 पद वर्तमान में है रिक्त, तहसील कार्यालय में लगाया नायब तहसीलदार
दूनी. रिक्त पदों के चलते समस्याओं से जुझ रहे दूनी तहसील कार्यालय में जिला कलक्टर की अनुशंसा पर विभाग ने कई माह से रिक्त पद पर नायब तहसीलदार को लगाया है, हालांकि तहसील कार्यालय में रिक्त एक दर्जन से अधिक पदों से एक पद को भरा जाना ऊंट के मुंह में जीरा देने के समान है। दूनी तहसीलदार विनिता स्वामी ने बताया कि कई माह से रिक्त नायब तहसीलदार पद पर नीलमराज को लगाया गया है।
साथ ही कई माह से रिक्त चल रहे हल्का पटवारी प्रथम के पद पर आशीष गोयल को लगाया है। गौरतलब है कि तहसील कार्यालय में तहसीलदार सहित कार्मिकों के 29 पद स्वीकृत है, लेकिन वर्तमान में कई पद पद रिक्त है तो कार्यालय में मात्र तहसीलदार सहित 11 कार्मिक ही कार्यरत है।
नायब तहसीलदार का पद भरे जाने के बाद अब कनिष्ठ लेखाकार 1 पद रिक्त, वरिष्ठ सहायक 4 से 3, कनिष्ठ सहायक 6 से 4, चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों के 11 से 8 पद रिक्त चल रहे है। साथ ही सबसे अधिक परेशानी तहसील कार्मिकों को चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों लेकर उठानी पड़ रही है, इनके स्वीकृत पद 11 में से दो ही नियुक्त है।
वहीं एक कार्मिक अस्थाई रूप से टोंक में कार्यरत है। साथ ही चालक के पद पर चिकित्सा विभाग का चालक सालों से प्रतिनियुक्ति पर लगा है। दूनी तहसील कार्यालय के अधीन बीस पंचायतों के 24 पटवार व 6 भू-अभिलेख निरीक्षक वृत है, साथ ही प्रतिदिन सैकड़ों लोग कार्य से आते है, लेकिन रिक्त पदों के चलते फरियादी भटकते हुए नजर आते है।
उच्चाधिकारियों को लिखा है
-तहसील कार्यालय में नायब तहसीलदार लगाए जाने के बाद अन्य रिक्त पदों कों भरे जाने को लेकर जिला कलक्टर को पत्र लिखा गया है।
-विनिता स्वामी तहसीलदार, दूनी

ट्रेंडिंग वीडियो