निर्वाण महोत्सव: शांतिधारा के साथ की विशेष पूजा-अर्चना

निर्वाण महोत्सव: शांतिधारा के साथ की विशेष पूजा-अर्चना

Mohan Lal Kumawat | Publish: Nov, 10 2018 11:06:37 AM (IST) Tonk, Rajasthan, India

जैन समाज की ओर से आर्यिका श्रुतमति व सुबोध मति के सान्निध्य में आयोजित भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव पर निर्वाण लड्डू चढ़ाया

टोंक. सकल दिगंबर जैन समाज की ओर से भगवान महावीर का 2545 वां निर्वाण महोत्सव मनाया गया। समाज के प्रवक्ता राजेश अरिहंत ने बताया कि जैन धर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर के मोक्ष कल्याणक दिवस पर सुबह पुरानी टोंक स्थित आदिनाथ मंदिर, चंद्रप्रभु मंदिर, शांतिनाथ मंदिर, नेमिनाथ मंदिर, पारसनाथ मंदिर, नसियां चेतालय में भगवान का अभिषेक, शांतिधारा एवं नित्य नियम पूजा की गई।

 

इसके बाद निर्वाण कांड का पठन कर जयकारों के साथ सभी मंदिरों में मोक्ष कल्याणक का लड्डू चढ़ाया गया। इस अवसर पर समाज के संरक्षक चौथमल सोगानी, अध्यक्ष पारसमल बिलासपुरिया मौजूद थे।

 


इधर, पटेल सर्कल स्थित जैन मंदिर में निर्वाण महोत्सव के तहतपूजा-अर्चना कर सामूहिक रुप से निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया । एडवोकेट सुरेन्द्र पाटनी ने बताया कि श्रावक-श्राविकाओं ने सुबह निर्वाण महोत्सव की विशेष पूजा अर्चना भी की।

 


मालपुरा. जैन मंदिरों में बुधवार व गुरुवार को भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण महोत्सव पर भगवान महावीर की पूजा-अर्चना कर सामूहिक रुप से निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया। गुरुवार को श्वेताम्बर जैन समाज के लोगों ने दादाबाड़ी एवं जतीजी के मंदिर में निर्वाण लड्डू चढ़ाया।

 

सकल दिगम्बर जैन समाज के तत्वावधान में श्रावक-श्राविकाओं ने सुबह निर्वाण महोत्सव की विशेष पूजा अर्चना कर आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर, मंदिर टोडान, मंदिर चौधरियान, मंदिर तेरापंथियान, मण्डीजी मंदिर, पाण्डुक शिला स्थित शांतिनाथ मंदिर, लावा के दिगम्बर जैन मंदिर में श्रद्धालुओं की ओर से सामूहिक रूप से निर्वाण लड्डू चढाया गया।

 

मन्दिरों में अन्नकूट महोत्सव का आयोजन किया गया। डिग्गी कल्याण जी मन्दिर में अन्नकूट का भोग लगाकर प्रसादी को लुटने की परम्परा का निर्वहन किया गया।

 


निवाई. सकल दिगंबर जैन समाज की ओर से आर्यिका श्रुतमति व सुबोध मति के सान्निध्य में आयोजित भगवान महावीर के निर्वाण महोत्सव पर निर्वाण लड्डू चढ़ाया गया।

 

जैन समाज के प्रवक्ता विमल जौंला ने बताया कि श्रीदिगंबर जैन बड़ा मन्दिर में निर्वाण महोत्सव को लेकर भगवान महावीर के समक्ष मंदिर अध्यक्ष महावीर प्रसाद गोधा एवं अशोक बिलाला ने दीप प्रज्वलित किया। इस दौरान बड़ा जैन मन्दिर से बैण्ड-बाजे के साथ जुलूस निकाला गया।

 

जुलूस अग्रवाल जैन मन्दिर पहुंचा।मन्दिर में निर्वाण लड्डू चढ़ाया। इस दौरान अग्रवाल मन्दिर अध्यक्ष महावीरप्रसाद, मंत्री अशोक जैन, अशोक बिलाला, त्रिलोक, सोभागमल सोगानी, शिखरचन्द, महावीरप्रसाद, अशोक कटारिया, एडवोकेट अशोक जैन, सुनील भाणजा, सुशील, नीरा जैन, पिन्चू संघी आदि मौजूद थे।

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned