scriptनालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है | No development work done in a year | Patrika News
टोंक

नालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है

नालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है
 

टोंकNov 23, 2020 / 04:11 pm

pawan sharma

नालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है

नालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है

टोंक. शहर के मुख्य बाजार का हिस्सा वार्ड 39 अपने आप में अलग ही अहमियत रखता है। सुभाष बाजार से पांच बत्ती वाले इस क्षेत्र में बारह महिने खरीदारी के लिए भीड़ रहती है। लेकिन बिगड़ती यातायात व्यवस्थता पार्किंग नही होने के कारण दुकानदार सहित आमजन भी परेशान है। इसी तरह इसके साथ लगते वार्ड 40 के अन्दर की तरफ भी विकास के नाम पर कोई काम नही हुआ है। दोनों ही वार्ड़ के पार्षदों ने नगर परिषद पर विकास कार्यों में राजनैतिकरण का आरोप लगाया है।
नगर परिषद टोंक के वार्डवासी ही नही बल्कि पार्षद भी खासी नाराज है। वार्ड 39 निवासी अहमद मियां ने बताया कि एक साल में वार्ड में कुछ भी काम नही होने से विकास की दृष्टि से पिछड़ गया। उन्होंने बताया कि न तो सडक़ बनी न ही कोई नया काम हुआ।

वार्ड में स्थित मुख्य बाजार के दुकानदारों का कहना है शहर को ये प्रमुख बाजार है। इय क्षेत्र में बारह महिनें खरीदारी का दौर चलता रहला है। त्यौहारों पर तो बाजार में पैर रखने तक की जगह नही मिलती है। ऐसे में बाजार में सबसे बडी समस्या यातायात व पार्किंग की बनी हुई । शहर में वाहनों को दबाव बढ़ रहा है।
ओर बाजार सिकुड़ते जा रहे है। लोगों ने बताया कि बाजार में आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा रहता इस कारण आए दिन लोग व वाहन चालक चौटिल हो रहे है। वार्डवासियों का कहना है कि यहां मीट मार्केट है जिससे लोगो को काफी परेशानी होती है इसके लिये नया मीट मार्केट बनाना चाहिए ताकि इस वार्ड क़ी दोनों समुदायों की आबादी की समस्या हल हो सके।
वार्डवासियों ने बताया कि नगर परिषद टोंक की रोड लाईट बन्द रहती है साथ ही सफाई कर्मचारी आते तो है लेकिन कचरा नही उठता। बडे नाले भी साफ नही होते जिससे उनमें भी गन्दगी जमा है। लोगों ने बताया कि मांस मंडी के पास गंदगी जमा रहने से सारा वातावरण दूषित रहता है।

वार्ड पार्षद अताउल्लाह खान का कहना है कि एक साल में एक भी वार्ड में काम नही हुआ। नगरपरिषद में पार्षदों को नही सुनी जा रही है। विकास में नाम पर जनता ने जिताया था, लेकिन काम नही होने से अब वो खुद को ठगा सा महसूस कर रहे है। खान ने बताया कि 100 ट्यूबलाइट की डिमांड है लेकिन एक साल में एक भी नही मिली। 50 काऊकेचर की डिमांड की थी वह भी एक भी नही लगा।
इतना ही नही पिछले बोर्ड में कुरेशी रोड की स्वीकृति मिली थी वह भी अभी तक नही बन पाया। वार्ड में तीन लिंक रोड, काफला बाजा, सुभाष चौक, सिविल लाइन महत्वपूर्ण है लेकिन तीनों सडक़े नही बन पा रही । क्योंकि मुख्य बाजार में यातायात का दबाव होने तथा किसी भी कारणवश यातायात को डायवर्ड किया जाता है तो यही रोड होते है जो सीधे पटेल पार्क पर जाकर से निकलते है।

वार्ड 40 के जुनैद, शमशाद आदि ने बताया कि वार्ड के विकास की तो चुनाव में बात की गई थी लेकिन एक साल में कोई विकास का काम नही हुआ जिससे खुद को ठगा सा महसूस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नालियां कीचड़ से अटी पडी है तो सडक़े टूटी हुई है । गंदे नाले खुले पड़े है इतना ही नही प्रमुख चौराहों के नाले तक ठीक नही होने से आये दिन हादसे हो रहे है।
वार्ड वासियों ने बताया कि रोड की लाइट ही नहीं जलती। इतना ही नही कई खम्भे तो क्षतिग्रस्त हो चुके जिनको बदला ही नही गया। वार्ड के लोगों ने बताया कि क्षेत्र की कई बड़ी सडक़े 20 साल पहले बनी थी वो अब खराब हो गई है। जहां से वाहन निकलने में बडी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

वार्ड 40 की पार्षद रुखसाना का कहना है कि वार्ड की समस्याओं की लिखित में सूचना देते हुए थक गए लेकिन नगर परिषद कोई ध्यान नही देती। उन्होंने बताया कि वार्ड में नए काम तो दूर की बात है पुरानों का पेच वर्क तक नही किया गया। वार्ड में70 ट्यूब लाइटों की जरूरत थी जिसमे से 5 ही दी गई थी उसमें से भी 2ट्यूब लाइट दूसरे वार्ड में ले गए जो भी वापस नही मिली।
इतना ही नही पानी की समस्या है कुछ इलाकों में पाइपलाइन ही नही डाली गई जिससे पीने के पानी का संकट है। वार्ड पार्षद का कहना है कि जगह जगह पाइप लाइन टूटी हुई है जिससे व्यर्थ में ही पानी बह रहा है वही लीकेज होने से गन्दा पानी नलों में आता है। मोहल्ला शोरगरान सहित कई सडक़े बनाने के प्रस्ताव दिए गए है लेकिन वह ठंडे बस्ते में है।
पिछले बोर्ड का काम स्वीकृत था जिसके वर्क ऑर्डर भी हो गए थे लेकिन उस पैसे को दूसरी जगह लगा दिया गया। पार्षद ने बताया कि वार्ड़ में कई जगहों पर नालियों टूटी हुई है जिनके लिए काउकेचर की मांग की गई थी। लेकिन वो भी नही लग पाए है।

Home / Tonk / नालियां कीचड़ से अटी पड़ी है तो सडक़े टूटी हुई है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो