scriptआधार कार्ड के लिए ई-मित्रों पर नहीं सुविधा, ग्रामीण लगा रहे है 25 किलोमीटर का फेर | No facility on e-friends to create Aadhaar card | Patrika News

आधार कार्ड के लिए ई-मित्रों पर नहीं सुविधा, ग्रामीण लगा रहे है 25 किलोमीटर का फेर

locationटोंकPublished: Jan 27, 2020 10:24:55 am

Submitted by:

pawan sharma

आधार कार्ड बनाने के केन्द्र नहीं होने से ग्रामीणों को अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि, मोबाइल नम्बर जोडऩे, नाम में संशोधन सहित नवीन आधार कार्ड बनवाने के लिए 25 किलोमीटर दूर मालपुरा मुख्यालय पर जाना पड़ता है।

आधार कार्ड के लिए ई-मित्रों पर नहीं सुविधा, ग्रामीण लगा रहे है 25 किलोमीटर का फेर

आधार कार्ड के लिए ई-मित्रों पर नहीं सुविधा, ग्रामीण लगा रहे है 25 किलोमीटर का फेर

डिग्गी. केन्द्र सरकार की ओर से आधार कार्ड को व्यक्ति का प्रमुख दस्तावेज बनाने का कार्य किया जा रहा है, लेकिन इसी आधार कार्ड में संशोधन, नवीन आधार कार्ड बनवाने के लिए गांवों में आधार कार्ड बनाने के केन्द्र नहीं होने से ग्रामीणों को अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि, मोबाइल नम्बर जोडऩे, नाम में संशोधन सहित नवीन आधार कार्ड बनवाने के लिए 25 किलोमीटर दूर मालपुरा मुख्यालय पर जाना पड़ता है।
वहां भी मात्र दो बैंकों को ही आधार कार्ड के लिए अधिकृत किए जाने से बैंकों में लम्बी लाइन लगे रहने से ग्रामीणों को नम्बर नहीं आने से बैरंग लौटना पड़ रहा है। आधार नम्बरों के आधार पर सभी प्रकार के ऑनलाइन कार्य सम्पादित करने का कार्य किया जाता है। प्रदेश सरकार की ओर से भामाशाह कार्ड के स्थान पर अब जन आधार कार्ड बनाया जा रहा है।
विद्यालयों में आरटीई में छोटे-छोटे बालकों के आधार कार्ड नम्बर होने पर ही उनको योजना का लाभ दिया जाता है। सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के आवेदनों में आधार नम्बर मांगे जाते है, लेकिन इसी आधार कार्ड में संशोधन करवाने सहित नवीन आधार कार्ड बनवाने के लिए ग्रामीणों को ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ई-मित्रों पर सुविधा नहीं मिलने से भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
आधार कार्ड के कार्य के लिए 25 किलोमीटर मालपुरा आने-जाने की परेशानियों के चलते कई ग्रामीणों के आज तक भी आधार कार्ड नहीं बन पाए है। सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग मालपुरा के प्रोग्रामर पुनित जैन ने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार केवल सरकारी विभागों को ही आधार कार्ड बनाने के कार्य के निर्देशों के चलते यह समस्या बनी हुई है। मालपुरा उपखण्ड में मुख्यालय पर स्थित एसबीआई व बड़ौदा राजस्थान ग्रामीण बैंक इन दो बैंकों में यह कार्य किया जा रहा है उनके पास अन्य विभाग के यहां कार्य शुरु करने के लिए कोई फाईल लगी हुई नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो