scriptNot getting sweet water of Bisalpur dam | नही मिल रहा बीसलपुर बांध का मीठा पानी, कुओं और टयूबवैल से बुझा रहे है प्यास | Patrika News

नही मिल रहा बीसलपुर बांध का मीठा पानी, कुओं और टयूबवैल से बुझा रहे है प्यास

शहर के 60 वार्ड में से अधिकतर वार्ड टयूबवैल और जलदाय विभाग के निजी स्रोतों के भरोसे है। उन्हें बीसलपुर बांध का मीठा पानी नसीब नहीं हो रहा है। हालांकि जलदाय विभाग ने प्रत्येक वार्ड में पाइप लाइन लगा रखी है, लेकिन बीसलपुर बांध का पानी कुछेक वार्ड में ही मिल रहा है।

टोंक

Published: April 07, 2022 04:49:49 pm

टोंक. शहर में पानी के लिए लोगों को जद्दोजहद उठानी पड़ रही है। जलदाय विभाग शहर में दो दिन में एक बार जलापूर्ति कर रहा है। शहर के 60 वार्ड में से अधिकतर वार्ड टयूबवैल और जलदाय विभाग के निजी स्रोतों के भरोसे है। उन्हें बीसलपुर बांध का मीठा पानी नसीब नहीं हो रहा है।
नही मिल रहा बीसलपुर बांध का मीठा पानी, कुओं और टयूबवैल से बुझा रहे है प्यास
नही मिल रहा बीसलपुर बांध का मीठा पानी, कुओं और टयूबवैल से बुझा रहे है प्यास
हालांकि जलदाय विभाग ने प्रत्येक वार्ड में पाइप लाइन लगा रखी है, लेकिन बीसलपुर बांध का पानी कुछेक वार्ड में ही मिल रहा है। बाकी शहर को कुओं और टयूबवैल के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। दूसरी तरफ शहर में पानी का संकट सीवरेज लाइन और पानी की लाइन डाले जाने के दौरान भी हुआ है।
उन्होंने नई पाइप लाइन के लिए कई जगह खुदाई कर दी। ऐसे में जलदाय विभाग की लाइन बाधित हो गई और पानी का दबाव काफी कम हो गया। वहीं कई जगह लीकेज हो गए। पार्षद ममता गुर्जर ने बताया कि राजटाकिज और नौशेमियां का पुल समेत कई इलाकों में पानी काफी कम दबाव से आता है। ऐसे में टेल तक पानी नहीं पहुंचता।
पानी कैम्पर की बढ़ी मांग
शहर में पानी कैम्पर की मांग बढ़ गई है। दरअसल नलों से जो पानी आ रहा है, वह कुछ खारा है। ऐसे में लोग उसे मजबूरी में पी रहे हैं, लेकिन शहर के सक्षम लोग पानी के कैम्पर मंगवा रहे हैं। गौरतलब है कि जलदाय विभाग निजी स्रोतों से 2 एलएलडी और बीसलपुर बांध से 21 एमएलडी पानी ले रहा है। जबकि जरूरत 27 एमएलडी की है।
4 गांव में छाया पेयजल संकट

सिरस. बीसलपुर पेयजल योजना के तहत पिछले 5 दिनों से क्षेत्र के 4 गांवों में पेयजल आपूर्ति नहीं होने से पीने के पानी का संकट बना हुआ है। गांव के भैंरूलाल गुर्जर, प्रहलाद मीणा, कैलाश प्रजापति, लादू लाल मीणा ने बताया कि श्योङ्क्षसहपुरा, खलीलाबाद, वजीराबाद व भैरोगंज गांव में बीसलपुर पेयजल योजना के तहत पेयजल आपूर्ति की जाती है।
गांव में 5 दिनों से रोजाना ना के बराबर पानी की सप्लाई दी जा रही है। शाम को पेयजल पॉइंट पर पानी भरने के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही। देर शाम तक पानी की आपूर्ति नहीं होने से महिलाओं को खाली बर्तनों के साथ निराश होकर लौटना पड़ा।
गर्मी के मौसम की शुरुआत के साथ ही पेयजल संकट समस्या बनी हुई है। खलीलाबाद गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में जनता जल योजना के तहत लगा हुआ बोङ्क्षरग विद्युत मोटर नहीं लगने से नकारा पड़ा हुआ है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.