scriptNow smart meter will reduce your electricity bill | अब स्मार्ट मीटर करेगा आपका बिजली का बिल कम, 15 पैसे की मिलेगी छूट | Patrika News

अब स्मार्ट मीटर करेगा आपका बिजली का बिल कम, 15 पैसे की मिलेगी छूट

विद्युत वितरण निगम की ओर से बिजली चोरी रोकने के लिए जिला मुख्यालय पर स्मार्ट लगाए जा रहे है। निगम की ओर से हाल ही लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर के माध्यम से बिजली बिल नहीं चुकाने वाले बकायादारों के विद्युत कनेक्शन निगम कार्यालय से ऑनलाइन ही काटे दिए जाएंगे।

 

टोंक

Published: March 26, 2022 08:04:38 am

टोंक. विद्युत वितरण निगम की ओर से बिजली चोरी रोकने के लिए जिला मुख्यालय पर स्मार्ट लगाए जा रहे है। निगम की ओर से हाल ही लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर के माध्यम से बिजली बिल नहीं चुकाने वाले बकायादारों के विद्युत कनेक्शन निगम कार्यालय से ऑनलाइन ही काटे दिए जाएंगे। इसी तरह जब बकाया बिल जमा करवाने के बाद स्वत: ही विद्युत आपूर्ति फिर से बहाल हो जागी। इस तकनीक से निगम कार्मिकों को अब घर-घर जाकर विद्युत कनेक्शन काटने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। इससे समय भी बचेगा और कार्मिक की मेहनत भी नहीं होगी।
अब स्मार्ट मीटर करेगा आपका बिजली का बिल कम, 15 पैसे की मिलेगी छूट
अब स्मार्ट मीटर करेगा आपका बिजली का बिल कम, 15 पैसे की मिलेगी छूट

इसलिए पड़ी स्मार्ट मीटर की जरूरत:
पहले उपभोक्ताओं द्वारा मीटरों से छेड़छाड़ किए जाने की शिकायतें प्राप्त होती थी। इस कारण निगम प्रबंधन की ओर से स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया गया। इससे अब कोई उपभोक्ता अगर छेड़$खानी करता है तो उसका पता सीधे निगम कार्यालय के सिस्टम में चल जाता है। इस कारण उपभोक्ता की चोरी पता चल जाती है। साथ ही उपभोक्ता के मीटर की ऑनलाइन मॉनटिङ्क्षरग भी की जाती है।
स्मार्ट मीटर में यह है सुविधा

निगम की ओर से लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर में कई प्रकार की सुविधाएं हैं। उपभोक्ता स्मार्ट मीटर का डाटा अपने मोबाइल में बिजली मित्र एप डाउनलोड कर देख सकता है। साथ ही उसे मॉनिटर कर सकता है कि किस दिन कितनी यूनिट बनी है। इसी प्रकार स्मार्ट मीटर अपने आप को लॉ वोल्टेज तथा हाई वोल्टेज से उपकरण को सुरक्षित रखता है। मीटर लगाने वाली फर्म के अनुसार स्मार्ट मीटर द्वारा प्रीपेड कनेक्शन पर उपभोक्ता को प्रति यूनिट 15 पैसे की छूट मिलेगी।

बड़ी संख्या में गैर उपभोक्ता भी शामिल
जिला मुख्यालय स्थित सब डिविजन में भले ही नियमित विद्युत उपभोक्ता 30 हजार के करीब है, लेकिन बड़ी संख्या में गैर उपभोक्ता भी हैं, जो एलटी लाइन में जम्पर डालकर बिजली चोरी करते हैं। इनको निगम की ओर से अभी तक कनेक्शन तक नहीं दिए गए हैं। जबकि पूर्व में कई बार इसके लिए शिविर भी लगाए जा चुके हैं, कुछ परिवार कनेक्शन ले लेते हैं, लेकिन बिल जमा नहीं कराते हैं। इसके बाद वो फिर से जम्पर डालकर विद्युत चोरी करने लगते हैं। कार्रवाई के दौरान निगम के दस्ते पर कई बार हमले भी हो चुके है। इस कारण निगम भी इन क्षेत्रों में कभी-कभार ही कार्रवाई करता है।
कार्य प्रगति पर
स्मार्ट मीटर लगाने का काम देख रही फर्म के अनुसार टोंक सब डिविजन में 31 मार्च तक 30 हजार स्मार्ट मीटर लगाना है, जिनमें से अब तक 20 हजार से अधिक मीटर लग चुके है। शेष का काम चल रहा है। फिलहाल यह कार्य टोंक शहर में ही है।
- सब डिविजन टोंक में स्मार्ट मीटर लगाने का काम प्रगति है। अब तक 20 हजार से अधिक ङ्क्षसगलफेज वाले उपभोक्ताओं के स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके है। निगम से मिले दिशा निर्देर्शो के अनुसार सभी के मीटर बदले जाएंगे, जो उपभोक्ता अभी मीटर नहीं बदलवा रहे है उनको भी मीटर बदलवाना आवश्यक होगा।
अशोक कुमार जांगिड, सहायक अभियन्ता जयपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (सब डिविजन) टोंक।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

नोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.